ड्रैगन फ्रूट की खेती 2023: महिला ने ऑर्गेनिक तरीके से शुरू की इस फल की खेती, कुछ महिनों में कमाएं लाखों रूपए 

हरियाणा: महिलाएं हर क्षेत्र में आगे बढ़ रही है और अपना नाम कर रही है हर क्षेत्र की तरह महिलाएं खेती किसानी में भी कई आगे निकल गई है ऐसी की एक महिला किसान हरियाणा के करना एल में रहने वाली पूनम चीमा अपनी 2 एकड़ जमीन में ड्रैगन फ्रूट की ऑर्गेनिक खेती कर कई मुनाफा कमा रही है और साथ ही साथ महिलाओं के लिए एक मिसाल भी बन गई है। आजकल ऑर्गेनिक फलों की मांग बाजार में बढ़ती जा रही है, केमिकल पेस्टीसाइड वाले फलों से लोग दूरी बना रहे हैं ऐसे में पूनम चीमा ने ड्रैगन फ्रूट की ऑर्गेनिक खेती कर काफी मुनाफा कमाया है । 

पूनम ने डेढ़ साल पहले  शुरू की खेती 

पूनम चीमा ने बताया है कि वह खेती क्षेत्र में डेढ़ साल पहले ही शामिल हुई है उन्होंने डेढ़ साल पहले ड्रैगन फ्रूट की खेती शुरू की है उन्होंने ड्रैगन फ्रूट की खेती पूरी तरह ऑर्गेनिक तरीके से शुरू कि वह साथ ही 2 एकड़ में हजार ड्रेगन फ्रूट के पौधे लगाए और ड्रिप सिस्टम का इस्तेमाल किया। और साथ-साथ अपनी फसल का ध्यान रखने के लिए लोगों को रोजगार भी दिया। 

ड्रैगन फ्रूट की बाजार में मांग 

ड्रैगन फ्रूट कई बीमारियों का रामबाण इलाज माना जाता है यह शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होता है ड्रैगन फ्रूट से इम्यून सिस्टम मजबूत बनता है और कई सारी बीमारियों से लड़ने की क्षमता मिलती है । बीमारियां बढ़ने से लोग आजकल उनका इलाज नेचुरल तरीके से करना चाहते हैं इसलिए वह फल सब्जियां ज्यादा खाते हैं और बाजार में केमिकल रहित फल सब्जियों की मांग बढ़ रही है । ड्रैगन फ्रूट में कई सारे मिनरल्स पाए जाते हैं जो हमारे शरीर के लिए आवश्यक होते हैं वही पूनम चीमा ने बताया है कि उन्होंने ड्रैगन फ्रूट की ऑर्गेनिक खेती शुरू की ताकि बाजार में बढ़ रही मांग के चलते वह अपनी खेती से मुनाफा कमा सके । 

पूनम ने किसानों से बात कर सीखा खेती का तरीका

पूनम चीमा ने ड्रैगन फ्रूट की खेती करने के लिए पहले किसानों से ड्रैगन फ्रूट की खेती कैसे की जाती है पूरा तरीका समझा और साथ ही साथ कहीं जगह के खेतों का दौरा किया ताकि उसे सही जमीन मिल सके। पूनम ने बताया कि वह बागवानी की खेती की ओर बढ़ रही है ड्रैगन फ्रूट के साथ ही उन्होंने मिक्स फलों के पौधे भी लगाए हैं । पूनम ने बताया कि उन्हें लगता है बागवानी खेती कर वह अधिक मुनाफा कमा सकती है।