Onion Rates: नए प्याज आते ही प्याज की कीमतों में आई गिरावट, प्याज की कीमतों में आई रूकावट, देखें ताजा भाव 

पिछले दिनों रफ्तार से बढ़ने वाले लाल प्याज के दाम अब प्याज की नई फसल के आते ही घटने लगे हैं। करीब 4 से 5 दिन पहले 80 से ₹100 किलो के भाव से बिकने वाला प्याज 40 से ₹50 किलो हों गया हैं।‌ जिससे एक बार फिर त्यौहारी सीजन में रसोई का संतुलन फिर से पटरी पर लौटने लगा है। 

देशभर में अचानक से बढ़ने वाले लाल प्याज के दामों के ऊपर विराम लगना शुरू हो गया है। करीब 4 से 5 दिन पहले 80 से ₹100 किलो बिकने वाला यही लाल प्याज अब बाजार में 50 से 60 रुपए किलो बिक रहा है. दिन पर दिन बढ़ते प्याज के दामों में गिरावट आने से त्यौहारी सीजन में आम आदमी की रसोई का संतुलन एक बार फिर पटरी पर लौट चुका है। अगर बात की जाए राजस्थान के करौली की सब्जी मंडी की तो यहां पर भी प्याज के दामों में अचानक से गिरावट आई है। करौली की सब्जी मंडी में फिलहाल लाल प्याज के भाव नई फसल के आते ही गिरने लगे हैं। नई फसल के रूप में आने वाला लाल प्याज करौली में फिलहाल 40 से 50 रुपए किलो के भाव से बिक रहा है और सब्जी मंडी के थोक व्यापारियों की माने तो प्याज के भाव आने वाले दिनों में और भी घटने वाले हैं।

नई फसल के आते ही गिरे प्याज के बढ़ते भाव 

करौली की नई सब्जी मंडी के थोक व्यापारी मुनेश पाल के अनुसार पहले नई प्याज की फसल सब्जी मंडियों में देरी से आने के कारण प्याज के भाव अचानक बढ़े थे और फिलहाल शहर की सब्जी मंडियो में नई प्याज की फसल आने के साथ ही प्याज के दाम गिरने का दौर शुरू हो गया है। पाल का कहना है कि आने वाले कुछ दिनों में प्याज के दाम और भी कम होने वाले हैं। पहले 70 से 80 रुपए किलो बिकने वाला यह प्याज अब 40 से 45 रुपए किलो हो गया हैं।‌जानकारी के अनुसार दिवाली तक ऐसे आसार भी बन रहे हैं कि प्याज पुन: 25 से 30 रुपए किलो तक पहुंचने वाला है।

नई फसल आना शुरू

वहीं, दुसरी ओर थोक व्यापारी लवकुश सैनी का कहना है कि प्याज के भाव अचानक से बढ़ने का कारण बरसात के आने से नई फसल का लेट होना था। जैसे ही मंडियों में प्याज की नई फसल की आवश्यक शुरू हुई है। वैसे ही अचानक से तेज होने वाले प्याज के भाव घटने शुरू हो गए हैं। इधर, फुटकर व्यापारी रामबाबू चौहान का कहना है कि पहले जो पुराना प्याज बिक रहा था उसका भाव जरूर अचानक से बढ़ा था। लेकिन जैसे ही नए प्याज का बाजार में आना शुरू हुआ है उसके आते ही प्याज के दाम ₹10 गिर गए हैं। अगर ऐसे ही नए प्याज की आवक जारी रही तो प्याज के दाम फिर से पहले के बराबर हो जाएंगे।