Black Tomato Farming: काले टमाटर की उन्नत खेती की पूरी जानकारी, प्रति हेक्टेयर 5 लाख का मुनाफा » Kisan Yojana » India's No.1 Agriculture Blog

Black Tomato Farming: काले टमाटर की उन्नत खेती की पूरी जानकारी, प्रति हेक्टेयर 5 लाख का मुनाफा

Rate this post

Black Tomato Farming: किसान काले टमाटर की उन्नत खेती कर आसानी से प्रति हेक्टेयर लाखों का मुनाफा कमा सकते हैं। काले टमाटर की खेती सबसे पहले इंग्लैंड में शुरू की गई थी। काले टमाटर की खेती का श्रेय रे ब्राउन को जाता है। रे ब्राउन द्वारा जेनेटिक मुटेशन के जरिए काले टमाटर को तैयार किया था। काले टमाटर की खेती में सफलता के बाद अब भारत में भी काले टमाटर ( Black Tomato ) की खेती शुरू हो चुकी है। यूरोप के मार्केट का ‘सुपरफूड’ कहा जाने वाली ‘इंडिगो रोज टोमेटाे’ की खेती में अब भारत के कई स्थानों पर सफलता पूर्वक हो रही है। भारत में भी अब काले टमाटर की खेती शुरू हो गई है। चलिए जानते हैं काले टमाटर की खेती कब, कैसे और कहां की जाती है।

Black Tomato Farming: काले टमाटर की उन्नत खेती की पूरी जानकारी, प्रति हेक्टेयर 5 लाख का मुनाफा

Black tomato farming: काले टमाटर की खेती शुरू करने के लिए सबसे पहले यूरोप में इंडिगो रोज रेड की नर्सरी तैयार की गई थी। अब भारत में भी काले टमाटर की खेती शुरू हो चुकी है क्योंकि भारत की जलवायु टमाटर की खेती के लिए उपयुक्त मानी गई है। काले टमाटर की खेती लाल टमाटर की खेती करने की तरीके से ही की जाती है। काले टमाटर की क़िस्म ठंडे स्थानों में ठीक से विकास नहीं कर पाती है। इसके लिए गर्म जलवायु वाला क्षेत्र उपयुक्त होता है। इसके खेती के लिए उचित जल निकासी वाली भूमि जिसका P.H. मान 6-7 के मध्य हो उपयुक्त होती है।

काले टमाटर ( Black tomato ) की उन्नत किस्मे

• ब्लू चॉकलेट
• ब्लू गोल्ड फ़ारेनहाइट ब्लूज
• डांसिंग विथ स्मर्फस
• हेल्सिंग जंक्शन ब्लूज
• इंडिगो ब्लू बेरीज डार्क गैलेक्सी
• इंडिगो रोज़
• इंडिगो रब
• सनब्लैक
• पर्पल बंबलबी
• ब्लैक ब्यूटी
• ब्लू बायो

Black tomato Farming: काले टमाटर की बुआई का समय एवं तापमान की बात की जाएं तो काले टमाटर की सर्दियों के जनवरी माह में बुआई की जाती है। अगर जनवरी माह में काले टमाटर की खेती शुरू की जाए तो यह मार्च और अप्रैल में पैदावार देने लगता है। काली टमाटर के पौधे 21 डिग्री से लेकर 24 डिग्री तापमान तक अच्छी वृद्धि करते हैं। काले टमाटर की खेती करने के लिए सबसे पहले टमाटर के पौधों को नर्सरी में तैयार किया जाता है जिसके लिए नर्सरी की मिट्टी को भुरभुरा करना लाभदायक होता है। इसके बाद बीजो को भूमि की सतह से 20 से 25 CM की ऊंचाई पर लगाना होता है। नर्सरी में बीजो की रोपाई के 30 दिन पश्चात् खेत में पौध रोपाई कर दे। भारत में इसकी खेती झारखंड, हिमाचल प्रदेश, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश और बिहार के कई किसान कर रहे हैं।

Black tomato farming: काले टमाटर की खेती में लगभग उतना ही खर्च आता है जितना लाल टमाटर की खेती में पैसा लगता है। काले टमाटर की खेती में सिर्फ बीज का पैसा अधिक लगता है। काले टमाटर की खेती में पूरा खर्चा निकालकर प्रति हेक्टेयर 4-5 लाख का मुनाफा हो सकता है। काले टमाटर की पैकिंग और ब्रांडिंग भी मुनाफे को बढ़ा देती है। पैकिंग करके आप इसे बड़े महानगरों में बिक्री के लिए भेज सकते हैं। इसके आकर्षक रंग को देखकर ग्राहकों की उत्सुकता खरीदने में और बढ़ जाती है।

  social whatsapp circle 512WhatsApp Group Join Now
2503px Google News icon.svgGoogle News  Join Now
Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *