Sarso Soyabin Report: 6 रूपए सस्ता हुआ सरसों तेल, सोयाबीन में अचानक उछाल, देखें रिपोर्ट

Sarso Soyabin Rate report today: इस वर्ष सरसों की बंपर पैदावार होने की संभावना जताई गई है, जिसके कारण सभी किसान वर्तमान में सभी किसान अपने माल को खपा रहे हैं। जनवरी और फरवरी महिने में सरसों की बंपर पैदावार होने की संभावना को देखते हुए किसान अपने माल को अच्छे दाम पर बेचने के लिए मंडियों में पहुंच रहे हैं। सरसों की अधिक आवक होने के कारण सरसों तिलहन में गिरावट देखने को मिली है। सस्ते आयातित तेल के सामने सरसों की बाजार में खपत होने में समस्या हो रही है। दिल्ली तेल तिलहन बाजार की बात की जाए तो पिछले 10 दिनों से खाघ तेलों में तेजी देखी गई है वहीं सोयाबीन, मूंगफली एवं बिनौला तेल तिलहन तथा सीपीओ और पामोलीन तेल की कीमतों में हल्की गिरावट दर्ज की गई है।

Sarso soyabin Rates: अगले महीने सरसों की नई फसल आने और इस वर्ष सरसों की बंपर पैदावार होने की संभावनाओं के बीच केवल सरसों तेल-तिलहन के भाव अपने पिछले सप्ताहांत के मुकाबले नुकसान के साथ बंद हुए।जनवरी-फरवरी के दौरान सरसों की बंपर पैदावार की संभावना को देखते हुए किसान अपना माल खपा रहे हैं जिससे सरसों तिलहन में गिरावट आई। सस्ते आयातित तेल के सामने सरसों बाजार में खप नहीं रहा जिसकी वजह से सरसों तेल कीमतों में समीक्षाधीन सप्ताहांत में गिरावट आई है।

Sarso Soyabin Rate report: सोयाबीन तेल में सुधार का कारण कम आयात होने की वजह से ‘शार्ट सप्लाई’ की स्थिति है। हालांकि कुछ दिनों में आयात की नयी खेप आने से कम आपूर्ति की स्थिति खत्म हो जानी चाहिये। वैसे विदेशों में सोयाबीन तेल के दाम में (लगभग 4-5 रुपये किलो की) गिरावट आने पर तेल के दाम घटने चाहिए थे लेकिन शार्ट सप्लाई के कारण तेजी देखने को मिल रही है।

मूंगफली तिलहन का भाव 50 रुपये चढ़ा

समीक्षाधीन सप्ताहांत में मूंगफली तिलहन का भाव 50 रुपये बढ़कर 6,535-6,595 रुपये प्रति क्विंटल पर बंद हुआ। पूर्व सप्ताहांत के बंद भाव के मुकाबले समीक्षाधीन सप्ताह में मूंगफली तेल गुजरात 150 रुपये बढ़कर 15,400 रुपये प्रति क्विंटल पर बंद हुआ जबकि मूंगफली साल्वेंट रिफाइंड का भाव 15 रुपये बढ़कर 2,460-2,725 रुपये प्रति टिन पर बंद हुआ।

सीपीओ का भाव 230 रुपये की मजबूत

सूत्रों ने कहा कि सस्ते में मांग बढ़ने से समीक्षाधीन सप्ताह में कच्चे पाम तेल (सीपीओ) में मजबूती आई और इस तेल का भाव 230 रुपये की मजबूती के साथ 8,700 रुपये प्रति क्विंटल पर बंद हुआ। जबकि पामोलीन दिल्ली का भाव 175 रुपये बढ़कर 10,300 रुपये हो गया। पामोलीन कांडला का भाव 150 रुपये बढ़कर 9,300 रुपये प्रति क्विंटल पर बंद हुआ। मंडियों में बिनौला, कपास नरमा की आवक कम होने से समीक्षाधीन सप्ताह में बिनौला तेल भी 300 रुपये बढ़कर 12,150 रुपये प्रति क्विंटल पर बंद हुआ।

स्त्रोत – हिन्दुस्तान

Leave a Comment