राशन नियमों में हुआ बदलाव: राशन कार्ड धारकों को मिलेगा अतिरिक्त राशन, देखें 2023 के नए राशन नियम » Kisan Yojana » India's No.1 Agriculture Blog

राशन नियमों में हुआ बदलाव: राशन कार्ड धारकों को मिलेगा अतिरिक्त राशन, देखें 2023 के नए राशन नियम

Rate this post

Ration card Yojana 2023: केंद्र सरकार द्वारा राशन कार्ड योजना 2023 के तहत राशन कार्ड के नियमों में बदलाव किया गया है। केंद्र सरकार द्वारा अब राशन कार्ड योजना 2023 के तहत लाभार्थियों को पूरे साल निशुल्क राशन दिया जाएगा। राशन कार्ड धारकों के लिए केवाईसी प्रकिया शुरू कर दी गई है। राशन कार्ड लाभार्थियों को अपनी नजदीकी राशन की दुकान पर जाकर आधार केवाईसी करवाना जरूरी है। आधार केवाईसी नहीं करवाने वाले लोगों को राशन नहीं दिया जाएगा। केंद्र व राज्य सरकार द्वारा राशन कार्ड धारकों को कई प्रकार की सुविधाएं उपलब्ध कराई जा रही है। राज्य सरकार लाभार्थियों के लिए देने की घोषणा कर रही है।

राशन कार्ड के नियमों में यह बदलाव किए गए हैं

Ration Card Yojana 2023: केंद्र सरकार द्वारा पोर्टेबल राशन कार्ड की सुविधा भी शुरू की गई है। केंद्र सरकार द्वारा इस सुविधा को बहुत सारे राज्यों में शुरू कर दिया गया है। केंद्र सरकार द्वारा इस सुविधा को पूरे देश में लागू करने की तैयारी कर दी गई है। पोर्टेबल राशन कार्ड की सुविधा लागू होने के बाद लाभार्थी देश के किसी भी कोने में राशन की सुविधा का लाभ उठा सकेंगे। इसके लिए उन्हें अलग से कोई कार्ड नहीं बनवाना होगा। साथ ही पुराने राशन कार्ड पर भी लाभार्थियों को यह सुविधा उपलब्ध होगी। इससे पहले दिसंबर तक केंद्र सरकार की ओर से मुफ्त राशन सुविधा का लाभ दिया जाएगा। राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम के तहत पात्र हितग्राही राशन कोटे की दुकान से माह में दो बार राशन ले सकते हैं। एक बार तय कीमत पर राशन बांटा जाता है। गरीब कल्याण योजना के तहत हितग्राहियों को दूसरी बार नि:शुल्क राशन उपलब्ध कराया जा रहा है।

Ration card Yojana 2023: पीएम गरीब कल्याण योजना के तहत राशन सुविधा का लाभ दिया जा रहा है। जिसमें गेहूं और चावल के अलावा कई राज्यों को तेल, नमक और चीनी भी उपलब्ध कराई जा रही है. इसके अलावा आंध्र प्रदेश सरकार की ओर से एक बड़ा फैसला लिया गया है। जिसके तहत नागरिक आपूर्ति विभाग ने दिसंबर से बीपीएल कार्डधारियों के राशन में चीनी और मसूर को शामिल करने का निर्णय लिया है. यह फैसला क्रिसमस और संक्रांति पर लिया गया है। राशन कार्ड के लाभार्थियों के लिए काम की खबर है। खाद्य एवं सार्वजनिक वितरण विभाग (Department of Food & Public Distribution) राशन कार्ड के नियमों में बदलाव कर रहा है। दरअसल विभाग सरकारी राशन दुकानों से राशन लेने वाले पात्र लोगों के लिए तय मानक में बदलाव कर रहा है।

Ration Card yojana: बताया जा रहा है कि नए मानक का प्रारूप लगभग तैयार हो चुका है। बताया जा रहा है कि इस संबंध में राज्य सरकारों के साथ कई दौर की बैठक भी हो चुकी है। आइए जानते हैं नए प्रावधान में क्या होगा।खाद्य एवं सार्वजनिक वितरण विभाग से मिली जानकारी के अनुसार देशभर के ग्राहकों को मुफ्त राशन की सुविधा दी जा रही है। इस बीच, सरकार ने पात्र नागरिकों के लिए मानकों को बदलने का फैसला किया है। बताया जा रहा है कि अब नए मानक का मसौदा लगभग तैयार हो चुका है।राज्य सरकारों ने भी नए मानक तय करने के लिए बैठकें की हैं। इस समय देशभर में करीब 80 करोड़ लोग राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा कानून (एनएफएसए) का लाभ उठा रहे हैं। इनमें कई आर्थिक रूप से संपन्न लोग भी मुफ्त राशन और सस्ते राशन की सुविधा का लाभ उठा रहे हैं।

Source by – studygovtsresult

  social whatsapp circle 512WhatsApp Group Join Now
2503px Google News icon.svgGoogle News  Join Now
Spread the love