Sarkari Yojana: जनधन खाता धारकों को प्रतिमाह मिलेंगे ₹3000, देखें किस प्रकार उठाना है लाभ » Kisan Yojana » India's No.1 Agriculture Blog

Sarkari Yojana: जनधन खाता धारकों को प्रतिमाह मिलेंगे ₹3000, देखें किस प्रकार उठाना है लाभ

5/5 - (1 vote)

Jandhan Yojana 2023 update: केंद्र सरकार द्वारा देशभर में मौजूद गरीब परिवारों की आर्थिक स्थिति मजबूत करने और उन्हें सहायता प्रदान करने के लिए विभिन्न योजनाएं लागू की जाती है। इसी उद्देश्य के चलते केंद्र सरकार द्वारा जनधन योजना की शुरुआत की गई है जिसके तहत लाभार्थियों को प्रतिमाह वित्तीय सहायता प्रदान की जाती है। जनधन खाता लाभार्थियों के लिए खुशखबरी आई है कि अब सरकार द्वारा प्रतिमाह लाभार्थियों के खाते में ₹3000 की राशि ट्रांसफर की जाएगी। गरीबों को आर्थिक सहायता प्रदान करने के लिए सरकार के द्वारा एक स्कीम जारी किया गया है उन सभी स्कीम का पैसा सबसे पहले जनधन खातों में ही ट्रांसफर किया जाता है। अगर आपने अभी तक जनधन खाता नहीं हुआ है तो नीचे दी गई प्रक्रिया से अपना जनधन खाता अवश्य खुलवा ले।

प्रधानमंत्री जनधन योजना 2023: प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना के तहत सरकार द्वारा खाताधारकों को ₹3000 दिए जाते हैं। योजना के तहत सरकार द्वारा जनधन खाताधारकों को पूरे 3000 रुपये प्रति माह ट्रांसफर करती है। इस योजना के तहत मिलने वाले पैसों को पेंशन के रूप में दिया जाता है।जो भी मजदूरी या असंगठित क्षेत्र के लोग हैं और उनका खाता पहले से जनधन का खुला हुआ है तो उन लोगों को इस स्कीम से जुड़कर इसका लाभ उठाना होगा। इस स्कीम का फायदा असंगठित सेक्टर में काम करने वाले लोगों को मिल पाएगा। स्ट्रीट वेंडर, मिड-डे मील वर्कर, हेड लोडर, ईंट भट्ठा मजदूर, मोची, कूड़ा बीनने वाले, घरेलू कामगार, धोबी, रिक्शा चालक, भूमिहीन मजदूर इस स्कीम का फायदा उठा सकते हैं। अगर आपकी मंथली इनकम 15000 रुपये से कम होगी तब ही आप इसका फायदा ले सकते हैं।

PM jandhan Yojana 2023: केंद्र सरकार की मानधन योजना में 18 साल से लेकर 40 साल तक का कोई भी व्यक्ति भाग ले सकता है। जब कोई व्यक्ति 60 साल का हो जाता है तब उसको इस स्कीम का पैसा ट्रांसफर किया जाता है। इसमें सालाना 36000 रुपये ट्रांसफर किए जाते हैं।इस योजना के तहत अलग-अलग उम्र के हिसाब से हर महीने 55 रुपये से 200 रुपये का योगदान करना होता है। अगर आप इस योजना से 18 साल की उम्र में जुड़ते हैं तो आपको हर महीने 55 रुपये देने होंगे। 30 साल वालों को 100 रुपये और 40 साल वालों को 200 रुपये देना होगा। इस स्कीम में रजिस्ट्रेशन कराने के लिए आपके आपके सेविंग बैंक अकाउंट या जनधन अकाउंट का आईएफएस कोर्ड की जरूरत होगी। इसके अलावा आपके पास आधार कार्ड और एक वैध मोबाइल नंबर होना चाहिए।

यहां करें आवेदन, जरूरी दस्तावेज

पहले श्रम मानधन योजना में रजिस्टर करें। इसके बाद जनधन खाता की ऑनलाइन वेबसाइट पर जाकर रजिस्ट्रेशन कर सकत हैं। स्थानीय बैंकों में भी रजिस्ट्रेशन कराकर खाता खुलवा सकते हैं। इसके लिए आपके पास आधार कार्ड होना चाहिए। बचत खाता की जानकारी भी उपलब्ध करानी होगी।

जनधन खाते में मिलती है यह सुविधाएं

• 10 साल से अधिक के बच्चे के बैंक अकाउंट (Bank Account) को खुलवाया जा सकता है।

• हर व्यक्ति को मिलता रूपे डेबिट कार्ड (Rupay Debit Card)।

एटीएम कार्ड (ATM Card) पर 2 लाख रुपये का बीमा कवर मिलता है। इसके साथ ही 30,000 रुपये का लाइफ इंश्योरेंस कवर मिलता है।

• 10,000 रुपये की मिलती है ओवरड्राफ्ट की सुविधा। आप जीरो बैलेंस अकाउंट की मिलती है सुविधा।

खाता खुलवाने के लिए चाहिए यह दस्तावे

• आधार कार्ड (Aadhaar Card)

• पैन कार्ड (PAN Card)

ड्राइविंग लाइसेंस (Driving License)

• एक पासपोर्ट साइज फोटो (Passport Size Photo)

Information source – tecnicalranjay .com

  social whatsapp circle 512WhatsApp Group Join Now
2503px Google News icon.svgGoogle News  Join Now
Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *