Ginger Farming: 12 महिने रहती है इस फसल की डिमांड, एक एकड़ में करें 15 लाख की कमाई

Ginger Farming: अगर आप पारंपरिक खेती छोड़ नई खेती शुरू करना चाहते हैं और इसे आप एक बिजनेस के रूप में शुरू करना चाहते हैं तो आपके लिए अदरक की खेती एक बेहतर विकल्प हो सकती है। अदरक की उन्नत खेती कर आप आसानी से हर साल अच्छा खासा मुनाफा हासिल कर सकते हैं। आज हम आपको इस पोस्ट के माध्यम से अदरक की खेती करने की विधि और अदरक से होने वाले मुनाफे की जानकारी प्रदान करेंगे। अगर आप भी अदरक की खेती शुरू करना चाहते हैं तो लेख को अंत तक अवश्य पढ़ें।

अदरक की खेती: अगर आप अपनी पारंपरिक खेती छोड़ अदरक की खेती शुरू करते हैं तो इसे आप अपना छोटा व्यवसाई भी बना सकते हैं और साल भर अदरक की खेती से मोटी कमाई भी प्राप्त कर सकते हैं। अदरक एक ऐसी फसल है जिसकी मांग देश में हमेशा बनी रहती है और यह हर घर में काम भी आती है। सर्दियों में अदरक की मांग काफी तेजी से बढ़ जाती है जिससे आपको सर्दियों के मौसम में इसके अच्छे भाव मिल जाते हैं। चलिए देखते हैं अदरक की खेती से संबंधित सभी महत्वपूर्ण जानकारियां।

Ginger Farming: अदरक की खेती शुरू करने के लिए अदरक की पिछली फसल के कंद उपयोग में लिए जाते हैं। अदरक की खेती के लिए अदरक के बड़े-बड़े पंजे इस तरह से तोड़ने होंगे कि उसके 1 टुकड़े में कम से कम तीन अंकुर बचे रहें। अदरक की बुवाई से पहले खेत को 2 या 3 जुताई करना जरूरी होता है। इससे मिट्टी भुरभुरी हो जाएगी। इसके बाद में खेत में भरपूर मात्रा में गोबर की खाद डालें, जिससे अच्छा उत्पादन होगा।अदरक की खेती प्राकृतिक वर्षा पर ज्‍यादा निर्भर करती है। इसकी खेती अकेले या पपीता और दूसरी बड़े पेड़ों वाली फसलों के साथ भी की जा सकती है। एक हेक्टेयर में बुआई के लिए 2 से 3 टन तक बीज की जरूरत पड़ती है।

अदरक की खेती: अदरक की उन्नत खेती और पैदावार बढ़ाने के लिए अदरक की खेती बेड बनाकर करनी चाहिए और बीच में नालियां भी बना सकते हैं, जिससे नालियों के जरिए पानी आसानी से निकल जाएगा। पानी रुकने वाले खेतों में अदरक की खेती नहीं करनी चाहिए। अदरक की खेती के लिए 6-7 पीएच वाली जमीन सबसे उपयुक्‍त होती है। अदरक की बुआई करते समय कतार से कतार की दूरी 30 से 40 सेंटीमीटर और पौधे से पौधे की दूरी 20 से 25 सेंटीमीटर रखनी चाहिए। इसके अलावा बीज को चार से पांच सेंटीमीटर गहराई में बोने के बाद हल्की मिट्टी या गोबर की खाद से ढक देना चाहिए। ड्रिपिंग सिस्टम के जरिये सिंचाई करें. इससे पानी की बचत होगी। ड्रिप सिस्टम से उर्वरक भी आसानी से दिया जा सकता है।

अदरक की खेती से कीतनी होंगी कमाई

अदरक की खेती: अदरक की फसल 8 से 9 महीने में तैयार हो जाती है. एक हेक्टेयर में अदरक की खेती में करीब 7-8 लाख रुपये का खर्च भी आ जाता है। एक हेक्टेयर में करीब 150 से 200 क्विंटल अदरक निकलती है।बाजार में अदरक की कीमत 80-120 रुपये किलो तक होती है। अगर हम 50 से 60 रुपये का औसत भी मान लें तो एक हेक्टेयर से 25 लाख रुपये तक की कमाई होगी।सारा खर्चा घटाने के बाद भी आपको 15 लाख रुपये का मुनाफा होगा।

Leave a Comment