किसानों का इंतजार हुआ खत्म: किसानों के खाते में दोपहर 12:30 बजें आएंगे 2000 रूपए, इनको मिलेंगे 4000

PM Kisan Yojana 2024 : प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत देश के किसानों को सरकार की ओर से वित्तीय सहायता मिलती है, यह योजना नरेंद्र मोदी सरकार द्वारा सभी किसानों को आर्थिक रूप से सशक्त बनाने के लिए शुरू की गई थी, अगर आपने भी पीएम किसान सम्मान निधि योजना के लिए आवेदन किया है। है। तो आप सभी के लिए बड़ी खुशखबरी है. क्योंकि प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत एक नई जानकारी सामने आई है।

सरकार किसानों को 2000/- की जगह 4000/- रुपये की 16वीं किस्त देगी. हालाँकि, इसका लाभ कुछ ही किसानों को मिलेगा, जिसकी जानकारी नीचे दी गई है।इस योजना के तहत आवेदन शुरू, अब सिर्फ 500 रुपये में छत पर लगा सकेंगे सोलर पैनल, ऐसे करें ऑनलाइन आवेदन ऐसे में जो किसान इस योजना का लाभ ले रहे हैं उनके लिए यह बेहद जरूरी जानकारी है | PM Kisan 16 Installment Date

पीएम किसान योजना 

PM Kisan Yojana 2024 : अब अगर आप भी किसान योजना का लाभ लेते हैं तो आपके मन में यह सवाल होगा कि क्या आपको इस योजना के तहत 4000/- की किस्त दी जाएगी या नहीं।इसके अलावा वे कौन से किसान हैं जिन्हें Pm किसान 16वीं किश्त 2024 में इस योजना के तहत 2000/- रुपये के बजाय 4000/- रुपये का लाभ दिया जाएगा? PM Kisan 16 Installment 2024

पीएम किसान 16वीं किस्त 2024 रिलीज की तारीख

PM Kisan Yojana 2024 : केंद्र सरकार ने किसानों के लिए किसान सम्मान निधि योजना के तहत 16वीं किस्त जनवरी या फरवरी महीने में जारी करने का फैसला किया है। इससे पहले नवंबर महीने में मोदी ने छत्तीसगढ़ के 8 करोड़ लोगों के खाते में 15वीं किस्त ट्रांसफर की थी। अब जल्द ही आपको पीएम किसान योजना की 16वीं किस्त का लाभ मिलेगा।

इन किसानों को ₹4000 मिलेंगे

पीएम किसान 16वीं किस्त तारीख 2024 अब तक देश के 11 करोड़ किसान प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना से जुड़ चुके हैं, जिनमें से सिर्फ 8 करोड़ किसानों को ही आखिरी 15वीं किस्त मिली है,यानी 3 करोड़ किसान अभी भी इससे वंचित हैं. इस योजना में राशि.तो अगर ये 3 करोड़ किसान अपना आधार ईकेवाईसी या कोई अन्य समस्या ठीक कर लेते हैं,तो अब अगली किस्त के समय दो किस्तों का पैसा एक साथ दिया जाएगा,इसलिए कई लोगों को दो किस्तों का पैसा यानी अगली किस्त दी जाएगी,समय आने पर वे फॉर्म को सही कर लेते हैं। 4000 रुपये मिल सकेंगे.

पीएम किसान सम्मान निधि की स्थिति कैसे जांचें?

अब तक योजना की 15वीं किस्त जारी हो चुकी है और अब नए साल में 16वीं किस्त जारी होनी है।पीएम किसान योजना के नियमों के मुताबिक पहली किस्त अप्रैल से जुलाई के बीच,दूसरी किस्त अगस्त से नवंबर के बीच और तीसरी किस्त दिसंबर से मार्च के बीच जारी की जाती है। ऐसे में संभावना है कि 16वीं किस्त फरवरी से मार्च के बीच कभी भी जारी हो सकती है। यह भी अनुमान लगाया जा रहा है कि 16वीं के साथ-साथ 17वीं किस्त भी जारी की जा सकती है,क्योंकि 2024 में लोकसभा चुनाव होने हैं और जब अगली किस्त आएगी तो आचार संहिता लागू हो जाएगी,ऐसे में किश्तों में देरी होगी. हालांकि, अभी तक आधिकारिक पुष्टि नहीं हुई है। इससे पहले 2019 में लोकसभा चुनाव से ठीक पहले पीएम मोदी ने,करोड़ों किसानों के बैंक खाते में योजना की पहली और दूसरी किस्त मिलाकर 4,000 रुपये ट्रांसफर किए थे। जिसका फायदा बीजेपी को 2019 के लोकसभा चुनाव में मिला,इसलिए माना जा रहा है कि अब सरकार 2024 के लोकसभा चुनाव में भी यह दांव खेल सकती है। अगली किस्त का लाभ केवल उन्हीं किसानों को मिलेगा जिन्होंने ईकेवाईसी, भूमि सत्यापन और आधार लिंकिंग की प्रक्रिया पूरी कर ली है, और जिन्होंने ये तीनों काम नहीं किए हैं वे लाभ से वंचित हो सकते हैं।