PM Kisan Yojana : किसान तुरंत पूरा कर ले अपना यह काम, इस दिन जारी होंगी 16वी किस्त, जल्दी देखें अपडेट 

PM Kisan Yojana: केंद्र सरकार के द्वारा किसानों के लिए पीएम किसान स्कीम का लाभ दिया जा रहा है। बीते साल सरकार ने किसानों को लाभान्वित करने के लिए 15वीं किस्त को जारी किया था। वहीं अब किसान आने वाली किस्त 16वीं किस्त का इंतजार कर रहे हैं। आपको बता दें सरकार पीएम किसान स्कीम के जरिए किसानों की आर्थिक मदद करती है। इस योजना के तहत किसानों हर साल 6 हजार रुपये का लाभ दिया जाता है। जो कि हर चार महीने में 2-2 हजार की किस्त में ट्रांसफर किए जाते हैं।

ऐसे में खबर आ रही हैं कि यदि आप पीएम किसान स्कीम का लाभ उठा रहे हैं तो पीएम किसान ईकेवाईसी करानी जरुरी है। अगर ये काम आप नहीं कराते हैं तो आप किस्त के लाभ से वंचित रह जाएंगे। वहीं बता दें पीएम किसान स्कीम के नाम पर फ्रॉड भी हो रहा था। इस प्रकार के फ्रॉड को रोकने के लिए सरकार ने ईकेवाईसी को जरुरी कर दिया गया था। सरकार ने इस समय ईकेवाईसी प्रोसेस को बेहद ही आसान बना दिया है। आप अपने घर बैठे ही ईकेवाईसी कर सकते हैं। चलिए ईकेवाईसी के प्रोसेस के बारे में डिटेल में जानते हैं।

फटाफट जानें ईकेवाईसी कैसे करें?

इसके लिए आपको सबसे पहले पीएम किसान पोर्टल http://pmkisan.gov.in पर विजिट करना होगा।

इसके बाद फॉर्मर कॉर्नर वाले ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।

अब नीचे ड्रॉपडाउन पर ईकेवाईसी के ऑप्शन को सेलेक्ट करना होगा।

अब आधार कार्ड नंबर को दर्ज करना होगा।

इसके बाद आपको रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर ओटीपी आएगा।

ओटीपी दर्ज करने के बाद ईकेवाईसी के प्रोसेस पूरा हो जाएगा।

इस प्रकार भी हो सकती है ईकेवाईसी

अब आप ऑफलाइन भी ईकेवाईसी करा सकते हैं। इसके लिए आपको अपने पास के कॉमन सेंटर में जाना होगा। यहां पर आप बायोमैट्रिक केवाईसी करा सकते हैं। अगर आप खुद से ऑनलाइन ईकेवाईसी करवाते हैं तो आपको किसी भी तरह का चार्ज नहीं देना होगा। वहीं कॉमन सर्विस सेंटर पर जाकर ईकेवाईसी करने पर आपको कुछ पैसे भी देने होंगे।