PM Kisan Yojana 2024 : किसानों के खाते में आएं 2000 रूपए, ऐसे चेक करें पेमेंट स्टेटस चेक 

PM Kisan 16th Kisht Date: हमारे देश के किसान भाई देश की इकोनॉमी के बैकबोन है उनसे ही हमारा देश चलता है। हमारे देश में किसान की संख्या 40 करोड़ से ऊपर है तो इससे ही यह पता चलता है कि खेती करना सर्वोपरि हमारा हित है। सरकार भी सोचती है कि जब किसान हमारे लिए ठंडी और गर्मी का बिना परवाह किए दिन-रात एक करके परिश्रम करके जो अनाज उगाते हैं।

उस अनाज को ही शहरों में भेजा जाता है अन्य देशों में निर्यात किया जाता है और सरकार कुछ टन अनाज को स्टोर करके रखती है उस अनाज को पीडीएफ के माध्यम से गरीब वंचित लोगों को वितरण करती है इन्हीं किसान भाइयों को सरकार ने भी सोचा है कि इनको भी कुछ गिफ्ट दिया जाए इसीलये PM Kisan 16th Kisht Date आ गई है किसान भाई अपने खाते का E-KYC कर ले और खाते में आ जाएंगे ₹20001

सरकार ने किस तारीख को शुभ मुहूर्त के रूप में चुना है 16वीं किस्त अकाउंट में ट्रांसफर के लिए

गौरतलब यह है कि 15 नवंबर 2023 को लगभग 18000 करोड रुपए 8 करोड़ किसानों के खाते में ट्रांसफर किया गया। इसी के मद्देनजर 16वीं किस्त का पैसा फरवरी महीने में ट्रांसफर किया जाएगा सरकार ने बताया कि विलंब इसलिए हो रहा है क्योंकि 15वीं किस्त के लिए जो किसान E-KYC अपडेट नहीं किए थे और ₹2000 उनको नहीं मिला था तो उनको ईकेवाईसी अपडेट करने के लिए समय दिया जा रहा है जिससे कि ई केवाईसी अपडेट हो जाए उनके खातों में ₹2000 आ सके। इसीलिए सरकार इतना किसानों को वेट करवा रही है।

किसान भाई जल्दी करवा ले PM Kisan Yojana का E-KYC अपडेट

गृह मंत्रालय की एक डाटा के अनुसार लगभग 3 करोड़ किसान E-KYC अपडेट नहीं किए हैं जिसके कारण पीएम किसान योजना का लाभ उनको नहीं मिल सकता है सबसे ज्यादा उत्तर प्रदेश के 90 लाख किसान अभी तक E-KYC अपना अपडेट नहीं करवाए हैं जल्द ही वह अपना ईकेवाईसी अपडेट कर ले नहीं तो खाते में ₹2000 नहीं आएंगे। भारत का एक इकलौता राज्य केरल जहां पर E-KYC अपडेट करने की परसेंट रेशियो 99.99% है।

E-KYC अपडेट करने के लिए किसानों का कौन-कौन सा दस्तावेज लगेगा

PM Kisan Yojana का E-KYC अपडेट करने के लिए किसानों का लगने वाला दस्तावेज आधार कार्ड और आधार कार्ड से लिंक मोबाइल नंबर और पैन कार्ड पासबुक और पासपोर्ट साइज का फोटो और इसके अलावा जो सबसे इंपोर्टेट है वह है बैंक का 6 महीने का स्टेटमेंट।

PM Kisan Yojana का E-KYC अपडेट करने के लिए किसानों को कहां जाना पड़ेगा

PM Kisan Yojana का E-KYC अपडेट करने के लिए किसानों को कहीं भी जाने की आवश्यकता नहीं है किसान भाई के पास एक स्मार्टफोन है तो वह पीएम किसान योजना के ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर के आसानी से E-KYC अपडेट कर सकते हैं। यदि उनके पास स्मार्टफोन नहीं है तो वह नजदीकी साइबर कैफे या कॉमन सर्विस सेंटर या सहज जन सेवा केंद्र जाकर भी पीएम किसान योजना का E-KYC अपडेट करवा सकते हैं।