PM Kisan yojana : किसानों को एक साथ मिल सकती है 16वी और 17वी किस्त, देखे कारण और पूरी खबर 

मोदी सरकार कल यानी एक फरवरी 2024 को अंतरिम बजट पेश करने वाली है, जिसकी तैयारी अब लगभग पूरी हो गई है। खबरों की मानें तो कल के बजट में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण किसानों और महिलाओं के लिए कुछ बड़ा ऐलान कर सकती हैं। किसानों को बड़ी सौगात मिलने की उम्मीद है। मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत मिलने वाले सालाना 6 हजार रुपये के रकम को बढ़ाकर 9 हजार रुपये तक किया जा सकता है। यानि किसानों के कहते में 2 हजार रुपये की जगह अब 3 हजार रुपये भेजें जा सकते हैं। हालांकि, फिलहाल अभी केवल ऐसी चर्चा चल रही है, अभी आधिकारिक तौर पर कोई जानकारी शेयर नहीं की गई है।

बढ़ सकती है पीएम किसान योजना की राशि

पीएम किसान योजना (PM-KISAN) का इस समय करोड़ों किसान इसका लाभ उठा रहे हैं। पीएम किसान योजना के तहत अभी तक किसानों के खाते 15 वीं किस्त भेजी जा चुकी है और अब किसानों को 16वीं किस्त का बहुत ही बेसर्बी से इंतजार है।

सूत्रों के हवाले से मिली जानकारी के अनुसार केंद्र सरकार की तरफ से प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Samman Nidhi Yojana) के तहत मिलने वाले रकम को बढ़ाकर 6 हजार से 9 हजार किया जा सकता है। अंतरिम बजट में महिला किसानों की सम्मान निधि दोगुनी हो सकती है। इसके साथ-साथ उनको कर्ज भी दूसरों के मुकाबले एक परसेंट सस्ती दरों पर मिलने की संभावना है। फिलहाल भारत के 11 करोड़ किसानों को 6000 रुपये सालाना दिया जा रहा है, मगर अब पुरुष किसानों की रकम 9000 रुपये हो सकती है, जबकि महिला किसानों की दोगुना होकर 12,000 रुपये की जा सकती है।

16वीं और 17वीं किस्त एक साथ आएगी?

लोकसभा चुनाव से पहले केवल पीएम किसान योजना के तहत मिलने वाले रकम बढ़ाये जाने के साथ ही चुनाव की तारीखों के ऐलान से पहले मोदी सरकार एक साथ ही 16वीं और 17वीं किस्त की राशि जारी कर सकती है, जिससे किसानों के वोटबैंक को साधा जा सके। 2019 में लोकसभा चुनावों से पहले भी ऐसा ही किया गया था। पीयूष गोयल ने जब पीएम किसान सम्मान निधि को लॉन्च करने की घोषणा की थी, जब 24 फरवरी, 2019 को पीएम मोदी ने पीएम किसान योजना की पहली और दूसरी किस्त की राशि किसानों के खाते में एक साथ ही ट्रांसफर किया था। पीएम मोदी को इसका चुनावी लाभ भी मिला था. अब 2024 में एक बार फिर से इसी फॉर्मूला को दोहराये जाने की उम्मीद है!