PM Kisan Yojana : पीएम किसान योजना पर सरकार का बड़ा फैसला, सिर्फ इन किसानों को मिलेंगे 6000 रूपए 

योजना के तहत सरकार के द्वारा हर साल किसानों के खाते में 6000 रुपये दिए जाते हैं लेकिन लाभुक पात्र किसान इस राशि का लाभ किस रूप में ले रहे हैं इसको जानकारी सरकार को नहीं मिल पाती है। यही कारण है कि सरकार ने सभी लाभुकों को किसान क्रेडिट कार्ड योजना से जोड़ने का निर्देश दिया है। किसानों को ईकेवाइसी भी करवानी होगी। प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के लाभुकों को किसान क्रेडिट कार्ड (केसीसी) को योजना से जोड़ने की तैयारी चल रही पर है। इसके लिए सभी कृषि समन्वयक, किसान सलाहकारों को ज्यादा से ज्यादा किसानों को इस योजना का लाभ लेने के लिए प्रेरित करने का निर्देश दिया गया है।

जानकारी के अनुसार योजना के तहत सरकार के द्वारा हर साल किसानों के खाते में 6000 रुपये दिए जाते हैं, लेकिन लाभुक पात्र किसान इस राशि का लाभ किस रूप में ले रहे हैं, इसको जानकारी सरकार को नहीं मिल पाती है। ऐसे में सभी किसानों को केसीसी देने की एक योजना तैयार की गई है। इसमें वैसे के किसानों को जोड़ा जाएगा, जो पूर्व से केसीसी से नहीं जुड़े हैं। योजना के तहत किसानों को बैंक द्वारा लोन दिया का जाएगा।

जल्द ही किसानों को मिलेगी 16वीं किस्त की राशि

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत 16वीं किस्त की राशि जल्द आने की संभावना है। इसके लिए जो भी किसान अभी तक ई-केवाइसी या लिए एएनपीसीआई नहीं कराएं हैं। इसको लेकर लगातार उन्हें जागरुक कर प्रेरित किया जा रहा है। जो किसान यह जरूरी काम नहीं करेंगे, उन्हें इस 16वीं किस्त के दो हजार रुपये नहीं मिलेंगे।