PM Kisan Yojana: किसानों का जल्दी खत्म होगा 15वी किस्त का इंतजार, इस दिन खाते में आएगा किस्त का पैसा 

पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत 14वीं किस्त जारी की जा चुकी है और अब 15वीं किस्त का इंतजार है. आइए जानते हैं ये रकम कब अकाउंट में आएगी। 

PM Kisan Yojana 15th Installment: देश के किसानों को बहुत जल्द प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि की अगली किस्त मिलने वाली है. अभी तक केंद्र सरकार ने 14 किस्त जारी की है. इसके तहत हर चार महीने के अंतराल पर किसानों को 2000 रुपये दिए जाते हैं. यानी कि सालाना 6000 रुपये सीधे अकाउंट में भेजे जाते हैं. अगर आपने अभी तक इस योजना में आवेदन नहीं किया है तो पीएम किसान योजना के अधिकारिक पोर्टल पर जाकर कर सकते हैं। 

कब जारी होगी पीएम किसान योजना की 15वीं किस्त 

पीएम किसान योजना की 14वीं किस्त जुलाई में जारी की गई थी और अब 15वीं किस्त नवंबर के आखिरी में जारी होने की उम्मीद है. ऐसे में जिन किसानों ने अभी तक योजना के तहत ईकेवाईसी नहीं कराया है, वह जल्द से जल्द करा लें, वरना 15वीं किस्त का लाभ नहीं मिलेगा. ईकेवाईसी कराने के लिए आपको आधार कार्ड और आधार लिंक मोबाइल नंबर की आवश्यकता होगी। 

कहां पर करा सकते हैं ईकेवाईसी 

पीएम किसान की वेबसाइट के मुताबिक, eKYC कराना पीएम किसान रजिस्टर्ड फार्मर्स के लिए अनिवार्य है. OTP बेस्ड ईकेवाईसी पीएम किसान पोर्टल या नजदीकी ​सीएससी केंद्र से कराई जा सकती है। 

कब-कब जारी होती है योजना की किस्त 

पीएम किसान योजना की किस्त साल में तीन बार जारी की जाती है. साल की पहली किस्त अप्रैल से जुलाई, दूसरी किस्त अगस्त से नवंबर और तीसरी किस्त दिसंबर से मार्च के बीच में जारी की जाती है. किस्त की रकम सीधे किसानों के खाते में सेंड किए जाते हैं। 

कैसे कराएं ईकेवाईसी?

* पीएम किसान योजना की अधिकारिक वेबसाइट पर जाएं। 

* फार्मर कॉर्नर के तहत ‘e-KYC’ विकल्प पर क्लिक करें

* अब आधार नंबर प्रोवाइड कराएं। 

* इसके बाद आपके मोबाइल नंबर पर ओटीपी आएगा, जिसे सबमिट कर दें। 

कैसे चेक करें लिस्ट में अपना नाम? 

PM Kisan योजना की अधिकारिक वेबसाइट पर जाएं। 

अब बेनिफिशियरी लिस्ट पर क्लिक करें। 

इसके बाद राज्य, जिला, उपजिला, ब्लॉक और गांव दर्ज करें और गेट रिपोर्ट पर जाएं। 

लाभा​र्थी लिस्ट की सूची आ जाएगी।‌‌