PM Kisan Yojana : योजना की 16वी किस्त को लेकर आया बड़ा अपडेट, देखिए योजना के नए नियम

PM Kisan Yojana Update: केंद्र सरकार के द्वारा महत्वकांक्षी स्कीम पीएम किसान योजना चलाई जा रही है। इस योजना का लाभ देश के करोड़ों लोग उठा रहे हैं। बता दें देश में काफी सारे ऐसे किसान हैं जिनको आर्थिक रूप से परेशानी उठानी पड़ रही है। ऐसे में किसानों को मजबूरी में आकर कर्ज लेना पड़ता है। कई बार तो ऐसा है कि ठीक से उपज भी नहीं होती है। जिसके बाद आफतों का पहाड़ टूट पड़ता है इन्हीं सारी समस्याओं को देखते हुए केंद्र सराकर के द्वारा किसानों के लिए काफी सारी शानदार स्कीम्स चलाई जा रही हैं।

पीएम किसान योजना भी इन्हीं सारी योजनाओं में शामिल है। इस योजना के तहत भारत में कर खेती किसानों के खाते में तीन किस्तों में 6 हजार रुपये ट्रांसफर किए जाते हैं। हर एक किस्त को चार महीने में ट्रांसफर किया जाता है। अभी तक सरकार के द्वारा 15 किस्तें ट्रांसफर की जा चुकी हैं। जानकारी के लिए बता दें बीते साल 15 नवंबर को भारत सरकार ने 15वीं किस्त के पैसों को ट्रांसफर किया था। 15वीं किस्त को ट्रांसफर करने के बाद पूरे देश में काफी सारे ऐसा किसन हैं जो कि 16वीं किस्त का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं।

गौरतलब हैं कि केद्र सरकार ने अभी तक पीएम किसान सम्मान निधि स्कीम की 16वीं किस्त के पैसों को ट्रांसफर करने को लेकर किसी भी तरह का कोई भी ऑफिशियल ऐलान नहीं किया है। रिपोर्ट के मुताबिक सरकार इस बारे में बहुत ही जल्द स्पष्ट रूप से जानकारी देगी। वहीं सरकार ने भी किसानों को कहा है कि जो भी किसान पीएम किसान स्कीम का लाभ उठा रहे हैं तो वह जल्द से जल्द ईकेवाईसी करा लें। इसके साथ में अपने भूलेखों का सत्यापन भी करा लें।

अगर सही समय पर इन दोनों कामों को नहीं करते हैं तो इस स्थिति में पीएम किसान सम्मान निधि स्कीम की 16वीं किस्त का लाभ नहीं प्राप्त होगा। यानि कि आने वाले 16वीं किस्त से सभी किसान वंचित रह जाएंगे।