PM Kisan Yojana : करोड़ों किसानो की हुई मौज, 16वी किस्त से पहले कर ले यह जरूरी काम 

PM Kisan Yojana : पीएम किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Samman Nidhi Yojana) का लाभ अभी तक करोड़ों किसान उठा रहे हैं। सरकार की तरफ से किसानों के लिए इस समय कई तरह की स्कीम चलाई जा रही है।

सरकार किसी भी तरह किसानों की आय बढ़ाने में लगी हुई है। किसानों के लिए इस समय प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना, पीएम किसान मानधन योजना, किसान क्रेडिट कार्ड,प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना जैसी कई स्कीम चलाई जा रही है।

पीएम किसान योजना की बात करें तो इस स्कीम के तहत 11.27 करोड़ से अधिक किसानों के खाते में 2.8 लाख करोड़ रुपये ट्रांसफर किये जा चुके हैं। किसानों को अभी तक 15 वीं किस्त भेजी जा चुकी है और अब किसान भाई को 16वीं किस्त का लंबे समय से इंतजार है। मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो पीएम किसान (PM Kisan) की 16वीं किस्त अगले महीने फरवरी और मार्च के महीने में जारी की जा सकती है। 16वीं किस्त जारी करने से पहले सरकार ने किसानों के लिए एडवाइजरी भी जारी की है।

एडवाइजरी के मुताबिक, 16वीं किस्त (PM Kisan 16th Installment) के 2,000 रुपये उन्हीं किसानों को केवल भेजा जायेगा, जो नियम का पालन करेंगे। यदि आप भी अगली किस्त का लाभ उठाना चाहते हैं, तो आपको इस योजना के कुछ नियमों का पालन करना होगा। पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत किसानों को सालाना 6 हजार रुपये तक की मदद की जाती है।

16वीं किस्त का फायदा उठाने के लिए करें ये काम 

– सबसे पहले अपने बैंक अकाउंट को आधार कार्ड से लिंक करें।

– अपने आधार सीडेड बैंक खाते में अपना डीबीटी ऑप्शन एक्टिव रखें।

– अब आप अपना ई-केवाईसी पूरा करें।

– पीएम किसान पोर्टल में ‘KNOW YOUR STATUS’ मॉड्यूल के तहत अपनी आधार सीडिंग चेक करें।