PM Kisan Yojana:13वीं किस्त प्राप्त करने के लिए यह 4 काम जरूर करें, वरना अटक जाएंगी किस्त » Kisan Yojana » India's No.1 Agriculture Blog

PM Kisan Yojana:13वीं किस्त प्राप्त करने के लिए यह 4 काम जरूर करें, वरना अटक जाएंगी किस्त

Rate this post

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना: केंद्र सरकार द्वारा किसानों के लिए चलाई गई पीएम किसान योजना की 13 वी किस्त जल्द ही किसानों के खाते में जमा की जाएगी। 13वीं किस्त के जारी होने से पहले आशंका जताई जा रही है कि इस बार लाभार्थियों की संख्या में भारी गिरावट आ सकती है।अगर आप पीएम किसान योजना का लाभ लेना चाहते हैं तो सरकार द्वारा जारी जरूरी नियमों को पूरा करें।

PM kisan Yojana: सरकार द्वारा जारी शर्तों की अवहेलना करने पर 2000 रुपये से वंचित रह सकते हैं। प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि के तहत किसानों को हर साल 6 हजार रुपये की आर्थिक मदद की जाती है।किसानों को ये राशि हर 4 महीने के अंतराल पर तीन किस्तों में दो-दो हजार रुपये करके डीबीटी माध्यम से ट्रांसफर की जाती है।फिलहाल, किसान बेसब्री से 13वीं किस्त का इंतजार कर रहे हैं।

लाभार्थियों में आएगी गिरावट

भूलेखों के सत्यापन में तेजी लाई जा चुकी है।बता दें 12वीं किस्त जारी होने के दौरान लाभार्थी सूची से तकरीबन 2 करोड़ से ज्यादा लोगों के नाम काटे गए थे। अकेले उत्तर प्रदेश से 21 लाख से ज्यादा लोगों के नाम काटे गए थे।अगर आप 13वीं किस्त पाना चाहते हैं तो 4 काम बहुत जरूरी है।पहला किसान के भूमि रिकॉर्ड पर यह मार्क्ड हो कि किसान वास्तव में उस जमीन का मालिक है। दूसरा किसान का ई-केवाईसी करा ली हो। तीसरा बैंक खाता आधार से जुड़ा हो।वहीं, चौथी शर्त यह है कि बैंक खाता भारतीय राष्ट्रीय भुगतान निगम (NPCI) से भी जुड़ा होना चाहिए।अगर किसान इन चारों शर्तों पर खड़ा उतरता है तभी 13वीं किस्त के लिए योग्य है।

अपना नाम इस प्रकार चेक करें

पीएम किसान योजना का लाभार्थी लिस्ट में आपका नाम है कि नहीं, इसे आप ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर चेक कर सकते हैं।इसके लिए आपको वेबसाइट के फार्मर कार्नर पर जाकर बेनिफिशियरी लिस्ट में अपना स्टेटस चेक करना होगा। अगर आपने सारी जरूरी प्रकिया को फॉलो किया है, तो सूची में आप अपना नाम चेक कर देख सकेंगे।अगर आप ऐसे लोगों में शामिल हैं, जिन्होंने ई-केवाईसी नहीं कराई है तो सूची में आपका नाम नहीं दिखेगा।इसका मतलब आप 13वीं किस्त से वंचित रह सकते हैं।

source by – ekisan

  social whatsapp circle 512WhatsApp Group Join Now
2503px Google News icon.svgGoogle News  Join Now
Spread the love