प्रधानमंत्री उज्जवला योजना के नियमों में हुआ बदलाव, इन लोगों को मिलेंगे पूरे 50 लाख, जानिए जानकारी

Pradhanmantri Ujjwala Yojana 2023: केंद्र सरकार ने “स्वच्छ ईंधन, बेहतर जीवन” के लिया गरीबी रेखा से नीचे( BPL) के परिवारों की महिलाओं को 50 मिलियन एलपीजी कनेक्शन वितरित करने के लिए 1 मई 2016 को माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने नेतृत्व में एक सामाजिक कल्याण योजना – “प्रधानमंत्री उज्जवला योजना”( PMUJ)की शुरूआत की गई।योजना के लिए ₹80 बिलियन का बजटीय आवंटन किया गया था।

Pradhan Mantri Ujjwala Yojana: PMUY का मुख्य उद्देश्य खाना पकाने के लिए उपयोग में किए जाने वाले जीवाश्म ईंधन (लकड़ियों) की जगह एलपीजी (LPG) के उपयोग को बढ़ावा देना है। इस योजना से गरीब महिलाओं को बहुत राहत पहुंची है।PMU योजना सरकार द्वारा ग्रामीण क्षेत्र के गरीब परिवारों / BPL कार्ड धारक 18 वर्ष से अधिक उम्र की महिलाओं को एक सिलिंडर फ्री उपलब्ध करवाया जाता है। इसमें योजना के तहत 3200 रूपये का अनुदान गैस एजेंसी को दिया जाता है।

० LPG सिलेंडर के कारण दुर्घटना में जान-माल के नुकसान हों। दुर्घटना में ग्राहक की संपत्ति/घर को नुकसान होने पर प्रति दुर्घटना 2 लाख रुपये तक का बीमा क्लेम मिलता है।
० LPG दुर्घटना होने पर अधिकतम 50 लाख रुपये तक का मुआवजा मिल सकता है। दुर्घटना में घायल प्रत्येक व्यक्ति को अधिकतम 10 लाख रुपये का मुआवजा दिया जा सकता है।
० एलपीजी ( Liquefied Petroleum Gas ) सिलेंडर का बीमा कवर पाने के लिए ग्राहक को दुर्घटना के बारे में तुरंत नजदीकी पुलिस स्टेशन और अपने एलपीजी वितरक को सूचित करना होगा।

पीएम उज्जवला योजना: हाल ही में सरकार की ओर से इस योजना के तहत दिए गए सिलेंडर पर 200 रुपये प्रति सिलेंडर की सब्सिडी दी जाती है। यह अधिकतम 12 सिलेंडर पर दी जाती है।

• आवेदक को 18 वर्ष की आयु से ऊपर की महिला होना चाहिए।
• bpl बीपीएल कार्ड धारक ग्रामीण निवासी होना चाहिए।
• महिला आवेदक का सब्सिडी राशि प्राप्त करने के लिए देश भर में किसी भी राष्ट्रीयकृत बैंक में बचत बैंक खाता होना चाहिए।
• आवेदक परिवार के घर पहले से LPG कनेक्शन नही होना चाहिए।

PMUY के लिए आवश्यक दस्तावेज

• Bplराशन कार्ड।
• मान्य bpl प्रमाण पत्र।
• एक फोटो पहचान पत्र (आधार कार्ड या वोटर आईडी कार्ड)।
• पासपोर्ट साइज फोटो।
• बुनियादी विवरण जैसे नाम, संपर्क जानकारी, जन धन / बैंक खाता संख्या, आधार कार्ड नंबर आदि ।

नई प्रधानमंत्री उज्जवला योजना 2.0 की जानकारी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना 2.0 की शुरुआत 10 अगस्त 2021 को हुई । जिसके अंतर्गत लाभर्थियों को रिफिल एवं हॉट प्लेट, एलपीजी गैस कनेक्शन के साथ निश्शुल्क प्रदान की जाएगी।PM उज्जवला योजना 2.0 आवेदन के लिए ऊपर दिए गए डॉक्यूमेंट्स की आवश्यक होगी।
Official website: pmujjwalayojana.com

Leave a Comment