करोड़ों किसानों के लिए बड़ी खुशखबरी: 3000 रूपए बढ़ाई जाएगी 16वी किस्त की राशि, देखिए बड़ी अपडेट 

सरकार की तरफ से इस समय कई तरह की योजनाए चलाई जा रही हैं। सरकार महिलाओं, बेटियों और किसानों पर इस समय ज्यादा ही मेहरबान होती हुई नजर आ रही है। प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना को लेकर इस समय चर्चाएं तेज हो रही हैं। मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो पीएम किसान योजना की अगली किस्त फरवरी या मार्च महीने में जारी होने की उम्मीद है। आपको बता दें कि लाभार्थियों को 2,000 रुपये की किस्त प्राप्त करने से आपको कुछ जरुरी काम भी करने होंगे। 16 वीं किस्त का लाभ उठाने के लिए किसानों को सबसे पहले अपना eKYC पूरा करना होगा। 

केवाईसी कराने की आखिरी तारीख 31 जनवरी 2024 तय की गई है। यदि कोई भी किसान भाई केवाईसी प्रक्रिया पूरी नहीं करते हैं, तो वो 16वीं किस्त का लाभ नहीं उठा सकेंगे। पीएम किसान योजना का मुख्य उद्देश्य गरीब वर्ग के किसानों को आर्थिक रूप से मदद करना है, जिनके पास खेती योग्य भूमि है। योजना के अनुसार, किसानों के बैंक खातों में सालाना 6 हजार रुपये भेजें जाते हैं। इस राशि को 2000 रुपये की 3 से चार किस्तों में जमा करवाई जाती है।

₹6000 से ₹9000 प्रति वर्ष रकम

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण 1 फरवरी को बजट पेश करेंगी। उम्मीद है कि केंद्र सरकार प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि सहित कल्याण योजना में कुछ बदलाव कर सकती है। हालांकि अंतरिम बजट में कोई बड़ी घोषणा की जाने की उम्मीद नहीं है। द इकोनॉमिक टाइम्स की रिपोर्ट के अनुसार, सरकार इस साल पीएम किसान योजना का भुगतान 50 प्रतिशत बढ़ाकर ₹6000 से ₹9000 प्रति वर्ष कर सकती है। हालांकि, आधिकारिक तौर पर इस प्रकार की अभी तक केंद्र सरकार की तरफ से कोई जानकारी सामने नहीं आई है।

16वीं किस्त कब जारी होगी?

पीएम-किसान की 16वीं किस्त फरवरी या मार्च महीने के महीने में केंद्र सरकार की तरफ से जारी की जा सकती है। हालांकि, अभी तक आधिकारिक तौर पर सटीक तारीख की पुष्टि नहीं की गई है। पीएम किसान की 15वीं किस्त प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा 15 नवंबर 2023 को ‘जनजातीय गौरव दिवस’ पर जारी की गई थी।

योजना के लिए कौन पात्र है?

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के केवल वहीं किसान शामिल हो सकते हैं, जिनके नाम पर खेती योग्य भूमि दर्ज है।

पीएमए किसान योजना के लिए पंजीकरण कैसे करें?

– सबसे पहले आपको आधिकारिक वेबसाइट pmkisan.gov.in पर जाना होगा।

– अब होम पेज पर फार्मर्स कॉर्नर पर जाएं।

– अब ‘न्यू फार्मर रजिस्ट्रेशन’ वाले ऑप्शन पर क्लिक करें।

– दोनों ऑप्शन में से किसी एक का चयन करें – ग्रामीण किसान पंजीकरण या शहरी किसान पंजीकरण।

– सभी आवश्यक डिटेल्स जैसे मोबाइल नंबर, आधार नंबर, राज्य का नाम इत्यादि बहुत कुछ भरें।

– अब इसके बाद ‘गेट ओटीपी’ पर क्लिक करें।

– अब आपको अपने रजिस्टर मोबाइल नंबर पर ओटीपी प्राप्त होगा।

– अब आपको ओटीपी सबमिट करना होगा।

– आपको अधिक डिटेल्स जैसे बैंक खाता डिटेल, व्यक्तिगत जानकारी, राज्य का नाम, जिले का नाम और बहुत कुछ भरना होगा। ये सभी डिटेल्स आधार कार्ड के अनुसार भरें।

– ‘आधार प्रमाणीकरण’ के लिए क्लिक करें और सबमिट करें।

– एक बार आधार प्रमाणीकरण पूरा हो जाने पर, भूमि की जानकारी जैसे अधिक विवरण दर्ज करें।

– अब आवश्यक दस्तावेज़ अपलोड करें।

– अब सेव ऑप्शन को हिट करें।