PM Kisan Yojana: अगर यह गलती करोंगे तों खाते में नहीं आएंगी पीएम किसान योजना की 15वीं किस्त, तुरंत करें यह काम 

किसानों की आर्थिक सहायता के लिए सरकार द्वारा प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना चलाई जारी है,जिसके अंतर्गत किसानो को सालाना 6 हजार रूपए 2–2 हजार करके 3 किस्त में दिए जाते हैं। प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत अब तक किसानों को  14 किस्त दी जा चुकी है अब किसानों को 15वीं किस्त का इंतजार है। अगली किस्त पाने के लिए अगर किसान यह कुछ गलतियां करते हैं तो उनकी आने वाली किस्त अटक सकती है । हमारी इस पोस्ट के माध्यम से जानें की अगली किस्त पाने के लिए यह गलतियां बिल्कुल भी ना करें वरना आप इस योजना का लाभ लेने से वंचित हो जाएंगे।

जानें ये बिल्कुल ना करें ये गलतियां

प्रधानमंत्री किसान सम्मन निधि योजना का लाभ उठाने के लिए रजिस्ट्रेशन करते समय मांगी गई सारी जानकारी को पूरी तरह सही भरे पीएम किसान योजना के रजिस्टर करते समय नाम से लेकर जेंडर, आधार कार्ड , पता और अन्य सारी जानकारी पूरी तरीके से सही भरे।

अगर आपकी ये जानकारी गलत होती है तो आप इस योजना के लाभ से वंचित रह सकते हैं।साथ ही लाभ प्राप्त करने के लिए अपने बैंक खाते की जानकारी गलत ना दे पूरी जानकारी अकाउंट नंबर एकदम सही दे ताकि आप इस योजना का लाभ उठा सके ।

जानें ई-केवाईसी (e-kyc) हैं जरुरी 

प्रधानमंत्री सम्मान निधि योजना का लाभ उठाने के रजिस्टर करते समय  सही जानकारी के साथ-साथ ई-केवाईसी करवाना भी जरूरी है ,अगर आपकी ई-केवाईसी पूरी नहीं हुई है तो आप इस योजना का लाभ नहीं उठा सकते हैं। योजना का लाभ उठाने के लिए प्रत्येक लाभार्थी को सारे नियम को पूरा करने के बाद ही इस योजना का लाभ मिलेगा। ईकेवाईसी पूरी करने के लिए आप पीएम किसान की अधिकारी  वेबसाइट पर जाकर या अपने नजदीकी बैंक पर जाकर पूरी करवा सकते हैं। 

PM योजना का गलत तरीके से लाभ उठाने वालों के  खिलाफ कार्यवाही  

पीएम किसान सम्मान निधि योजना किसानों आर्थिक रूप से सहायता प्रदान करने के लिए चलाई गई है इस योजना का लाभ किसानों को दिया जा रहा है साथ ही साथ अपात्र    किसान  भी इस योजना का लाभ उठा रहे हैं। सरकार ने एक नया फैसला लिया है जिसमें गलत तरीके से लाभ उठा रहे किसानों के खिलाफ कार्यवाही की जाएगी। पीएम किसान योजना का लाभ उठाने वाले और पात्र किसानों से पैसे वापस लिए जाएंगे। 

PM योजना की अधिक जानकारी के लिए यहां करे संपर्क

पीएम किसान योजना संबंधित अधिक जानकारी वी रजिस्ट्रेशन या किसी भी प्रकार की समस्या सामने आने पर आप पीएम किसान ईमेल आईडी [email protected] पर अपनी समस्या भेज कर समाधान प्राप्त कर सकते हैं। साथी पीएम किसान योजना हेल्पलाइन नंबर पर भी संपर्क कर अधिक जानकारी प्राप्त कर सकते हैं इसके लिए पीएम किसान योजना हेल्पलाइन नंबर  है ;  155261 या 1800115526 (Toll Free) या फिर 011-23381092 के जरिए कॉन्टेक्ट कर सकते हैं।