केंद्र सरकार इन किसानों को दें रहीं 15 लाख रुपए का तोहफा, यहां करें योजना के लिए आवेदन 

PM Kisan FPO Yojana: आज हम आपको केन्द्र सरकार की एक ऐसी योजना के बारे में बताने जा रहे है जिससे किसानों को बहुत फायदा मिलेगा। दरअसल मोदी सरकार ने एफपीओ स्कीम शुरू की है। आपको बता दें कि एफपीओ यानी फार्मर प्रोड्यूसर ऑर्गेनाइजेशन को एग्रीकल्चर से संबंधित बिजनेस शुरू करने के लिए 15 लाख रुपये की आर्थिक सहायता दी जाती है। 

कैसे उठाये इसका लाभ

इस योजना का लाभ उठाने के लिए किसानों को 1 संगठन या कंपनी बनानी होती है जिसमें कम से कम ग्यारह किसान होने जरूरी है। इस स्कीम का किसान लाभ उठा सकते हैं। इस स्कीम से किसानों को खेती से जुड़े उपकरणों, दवाओं, बीज व किसान अन्य उपकरण खरीद सकते हैं। आप इस स्कीम का फायदा उठाने के लिए राष्ट्रीय कृषि बाजार की आधिकारिक वेबसाइटhttps://www.enam.gov.in पर अप्लाई कर सकते हैं।

हरियाण सरकार दे रही 7 हजार रुपये

मेरा पानी मेरी विरासत योजना के तहत हरियाणा सरकार किसानों को धान की जगह दूसरी फसल उगाने के लिए प्रति हेक्टर 7 हजार रुपये देती है।

क्या है योजना PM Kisan FPO Yojana

आपको बता दें कि यह योजना मेरा पानी मेरी विरासत योजना है जिसके तहत किसान को 7 हजार रुपये प्रति हेक्टर हरियाणा सरकार दे रही है। बस शर्त यह है कि किसान को चावल की बजाये मकई, कपास, तिलहन, फलियां, चिनार, सब्जियां बागवानी और सफीदा फसल उगाये और पाए 7000 रुपये प्रति माह एकड़। अगर आप हरियाणा प्रदेश के किसान है तो आप राज्य के कृषि एवं किसान कल्याण विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर आॅन लाइन आवेदन कर सकते हैं।