PM Kisan Yojana: केंद्र सरकार 12 करोड़ किसानों के खाते में डालेगी पैसा, ऐसे उठाएं योजना का लाभ

नई दिल्लीः करीब 12 करोड़ लघु-सीमांत किसानों के लिए केंद्र की मोदी सरकार एक बार फिर खजाने का पिटारा खोलने की तैयारी कर रही है। सरकार की ओर से अब जल्द ही पीएम किसान सम्मान निधि योजना की अगली यानी 15वीं किस्त के 2,000 रुपये ट्रांसफर किए जा सकते हैं। अगर ऐसा हुआ तो फिर किसानों के लिए यह साल किसी बूस्टर डोज की तरह होगा।

केंद्र सरकार अब तक किसानों के खाते में 2,000 रुपये की 14 किस्त डाल चुकी हैं, जिसके बाद से सभी अगली राशि पर अपडेट की आस लगाए बैठे हैं। दूसरी ओर आपका नाम पीएम किसान सम्मान निधि योजना से जुड़े हैं तो पहले कुछ जरूरी काम को करा लें, नहीं तो किस्त की राशि अटक जाएगी। इससे किसानों को धक्के खाने होंगे, जिससे बचाव को हम कुछ जरूरी बातें बताने जा रहे हैं।

किस्त का फायदा लेने के लिए जानें जरूरी बातें

अगर आप पीएम किसान सम्मान निधि योजना का फायदा प्राप्त करना चाहते हैं तो प्लीज कुछ जरूरी बातों को जान लें, जिससे किसी तरह की दिक्कत नहीं होगी। सबसे पहले तो लघु-सीमांत किसानों को ई-केवाईसी का काम कराना होगा। इतना ही नहीं अपने अकाउंट से आधार कार्ड को भी लिंक करा लें, नहीं तो पैसा रोक दिया जाएगा।

आप भू-सत्यापन का काम भी समय रहते करा लें, क्योंकि ऐसा नहीं कराने पर किस्त की राशि अटक जाएगी। इससे पहले सरकार ने जब 2,000 रुपये की 14वीं किस्त भेजी थी तो अधूरी जानकारी दने वाले किसानों को पैसा नहीं दिया गया था। मोदी सरकार ने करीब 3.5 करोड़ ऐसे किसानों को झटका दिया था, जिन्होंने नियमों को बरतने में लापरवाही बरती। इसलिए जन सेवा केंद्र जाकर आप जल्द यह काम करा सकते हैं।

अब तक मिल चुकी इतनी किस्तें

पीएम किसान सम्मानन निधइ योजना के तहत लोगों को अब तक 14 किस्तों का फायदा मिल चुका है। सरकार 14 किस्तों में 28,000 रुपये की राशि दे चुकी है, जिन्हें अगली का बड़ी बेसब्री से इंतजार है। जानकारी के लिए बता दें कि मोदी सरकार की ओर से किसान योजना के तहत सालाना 2,000 रुपये की तीन किस्त ट्रांसफर होती हैं। प्रत्येक किस्त को चार महीने के अंतरा से खाते में भेजा जाता है। सरकार ने आखिरी बार 27 जुलाई 2023 को 14वीं किस्त भेजी थी। अब सभी अगली किस्त के लिए टकटकी लगाए बैठे हैं।