Kisan News: किसानों को केंद्र सरकार का बड़ा तोहफा,पूरा कर्जा माफ करेंगी सरकार, जल्दी उठाएं लाभ

नई दिल्ली: Kisan Karj Mafi Yojana 2023: केंद्र सरकार किसानों की भलाई के लिए कई सारे नए कदम उठा रही है। जैसे कि सरकार की ओर से अलग-अलग स्कीम्स लेकर आर्थिक रुप से सहायता की जा रही है। ऐसे में सरकार एक स्कीम को संचालित करने की तैयारी कर रही है। जिसके द्वारा किसानों का कर्ज माफ किया जाएगा। अगर आप उत्तर प्रदेश के निवासी हैं और जिन्होंने लोन ले रखा है तो उनका कर्ज माफ कर दिया जाएगा। सरकार ने इसके लिए एक बैठक रखी हैं जिसमें ये बड़ा फैसला लिया जा सकता है।

गौरतलब हैं कि ये किसानों के लिए काफी बड़ी खुशखबरी है। अगर जिस किसी किसान ने कर्ज लिया हैं तो उनका कर्ज माफ कर दिया जाएगा। सरकार ने बैठक करके ये डिसीजन लिया है कि जिन किसानों का कर्ज 1 साल पुराना हो चुका है, उनका कर्ज माफ कर दिया जाएगा। सरकार की ओर से इसके लिए एक लिस्ट भी जारी कर दी गई है। इस लिस्ट में आप अपना नाम चेक कर सकते हैं।

इस योजना की कब हुई शुरुआत

मीडिया खबरों के मुताबिक सरकार ने किसान कर्ज माफी स्कीम को 2023 में शुरु किया है। इस योजना के द्वारा किसानों का कर्ज माफ कर दिया जाएगा। इसके लिए एक लिस्ट बनाई गई है। बहराल जिन किसानों को कर्ज माफ किया जाएगा। उनका लिस्ट में नाम डाला जाएगा। वहीं देखा जाए तो जिन किसानों ने लोन ले रखा है और किसी परिस्थिति में लोन चुकाने में असमर्थ रहे हैं तो उनका कर्ज माफ कर दिया जाएगा।

कौन किसान उठा सकते है योजना का लाभ

अगर आप कोई किसान उत्तर प्रदेश का निवासी हैं तो वह इस योजना का लाभ उठा सकता है। इसके साथ में जो भी खेती हैं वह खेती करने के लायक हो। ये किसान कर्ज ले सकते हैं। वहीं जिन किसानों के पास फॉर व्हीलर हैं वह कर्ज माफी योजना का लाभ नहीं उठा सकते हैं।