किसानों की हुई मौज : इन किसानों का पूरा कर्जा माफ कर रही सरकार, देखिए कैसे मिलेगा इस योजना का लाभ 

Bank Loan Mafi 2024: सरकार की द्वारा एक महत्वपूर्ण आदेश जारी किया गया है जिसके मुताबिक देश के सभी किसानों का कर्ज माफ किया जा सकता है। सरकार किन राज्यों के किसानों का कर्ज माफ करेगी और कर्ज माफी योजना का लाभ लेने के लिए किसानों को क्या-क्या करना होगा? आज हम इस आर्टिकल में इसे डिटेल से बताएंगे। 

किसानो का Bank Loan होगा माफ

सरकार की तरफ से घोषणा की गई है कि किसानों का पूरा कर्ज माफ कर दिया जाएगा जिससे उनकी हालत में सुधार आएगा। दरअसल किसान कर्ज लेकर काफी परेशान हो जाते थे क्योंकि फैसले खराब होने की स्थिति में उनके पास धन नहीं होता था कि वह अपना कर्ज चुका पाए सरकार ने किसानों की यह परेशानी दूर करने के लिए एक महत्वपूर्ण कदम उठाया और उनका पूरा कर्ज माफ करने के लिए योजनाएं चलाई।

अलग-अलग राज्यों में अलग-अलग किसान कर्ज माफी योजना

किसानों का कर्ज माफ करने के लिए हर राज्य नई-नई योजनाएं चल रहा है। उत्तर प्रदेश में भी किसानो का कर्ज माफ करने के लिए ऋण मोचन योजना चलाई जा रही है और इस योजना का लाभ महाराष्ट्र और मध्य प्रदेश के किसान भाइयों को भी दिया गया है।

कर्ज माफी के लिए उत्तर प्रदेश सरकार ने किया महत्वपूर्ण ऐलान

उत्तर प्रदेश सरकार की तरफ से हाल ही में ऐलान किया गया है कि उत्तर प्रदेश में रहने वाले सभी किसान नागरिकों का ₹200000 तक का कर्ज माफ किया जाएगा। अगर आप उत्तर प्रदेश के नागरिक किसान हैं और आपने किसी बैंक या किसान क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करके लोन लिया था, तो आप अपना लोन माफ करवा सकते हैं।

कर्ज माफी योजना से मिलने वाले लाभ

खेती करने के लिए किसानों को अलग-अलग समय पर पैसों की जरूरत होती है, इसलिए किसान भाई बैंक या किसान क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करके लोन लेते हैं। कई बार ऐसा होता है की मौसम खराब होने की वजह से फ़सल खराब हो जाती है, इस वजह से किसान कर्ज नहीं चुका पाते, इसके समाधान के लिए सरकार इस तरह की योजनाएं चलाती है। कर्ज माफी योजना के तहत बैंक लोन माफ किया जाता है, जिससे किसानों के ऊपर कर्ज का अतिरिक्त बोझ नहीं पड़ता और किसान अपनी खेती का काम सुगमता से करते रहते हैं।

जारी की गई नई लिस्ट

कर्ज माफी योजना के तहत उत्तर प्रदेश सरकार ने ऑफिशयल वेबसाइट पर नई लिस्ट जारी की है, जहां जाकर आप अपना नाम देख सकते हैं। अगर लिस्ट में आपका नाम शामिल होगा तो 2 लाख रुपये तक का ऋण सरकार की तरफ से आप माफ किया जाएगा। ऋण माफ करने के संबंध में आपको एक सर्टिफिकेट भी दिया जाएगा, जिससे आगे चलकर आप किसी परेशानी में ना फंसे।

अगर आपको इस लिस्ट में अपना नाम देखना है तो सबसे पहले आपको योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा जहां पर आपको ऋण मोचन या फिर कर्ज माफी योजना का विकल्प दिखाई देगा, जिस पर आपको क्लिक करना है। इसके बाद एक नया पेज खुलेगा जहां आपका छोटा सा आवेदन फॉर्म भरना होगा और साथ ही ओटीपी भरकर सबमिट करना होगा।

अब एक नया पेज खुलेगा जहां आपको अपने राज्य, ब्लॉक और जिले की जानकारी भरनी होगी। इसके बाद आपके इलाके की लिस्ट ओपन हो जाएगी, जहां आप अपना और अपने गांव के अन्य लोगों का नाम आसानी से देख सकते हैं। लिस्ट में शामिल लोगों का कर्ज सरकार की तरफ से माफ किया जायेगा।