किसान कर्ज माफी 2024: इन किसानों का होंगा कर्जा माफ, सरकार ने जारी की नई लिस्ट, ऐसे चेक करें अपना नाम 

किसानों के लिए यह बहुत ही खुशी की खबर है क्योंकि प्रदेश सरकार द्वारा ऋण मोचन योजना के तहत लाखों किसानों का कर्ज माफ किया जा रहा है अगर आपका कर्ज माफ नहीं हुआ है तो आप वीर्य मोचन योजना के तहत अपने कर्ज माफ के लिए आवेदन कर सकते हैं इस योजना का लाभ केवल उत्तर प्रदेश के निवासी किसान को ही दिया जाएगा।सरकार का मानना है कि प्रदेश के किसानों पर फसलों के क्षेत्र पढ़ने होने से कर्ज बढ़ गया है किसानों को आर्थिक तंगी से मुक्त करने के लिए उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा इस योजना का शुभारंभ किया गया है जिसके तहत पत्र में द्वारा का ₹100000 तक का कर्ज माफ किए जाने की घोषणा की गई है अगर आप भी इस सूची में आते हैं तो आपका भी कर्ज माफ किया जा सकता है सूची में नाम देखने के लिए इस लेख के अंत तक बने रहे।

अप किसान कर्ज माफी योजना को ऋण मोचन योजना के नाम से जाना जाता है इस योजना के तहत केसीसी किसानों को आर्थिक लाभ दिया जाएगा। इस योजना के तहत केसीसी किसानों को ₹100000 तक का कर्ज माफ किया जा रहा है। उत्तर प्रदेश सरकार के अनुसार अब तक 33 लाख किसानों ने इस योजना का फायदा उठा लिया है और उत्तर प्रदेश सरकार 2024 के ऋण मोचन योजना की अगली सूची जारी करने वाले हैं। अगर आपको अभी तक इस योजना का लाभ नहीं मिला है और आप ही योजना के तहत पात्र किसान है तो वह आपको घबराने की कोई जरूरत नहीं है। उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा जल्द ही इसकी अगली सूची जारी करने वाली है। इस सूची को देखने के लिए आपको नीचे प्रक्रिया बताई गई है जिसके जरिए आप आसानी से ऋण मोचन योजना के तहत जारी होने वाली सूची को देख सकते हैं।

किसान कर्ज माफी योजना के लिए पात्रता

इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए, आपको उत्तर प्रदेश में स्थायी निवासी होना आवश्यक है।

इस योजना के लिए आवेदन करने के लिए आपकी आयु कम से कम 18 वर्ष होनी चाहिए।

इस योजना का लाभ सिर्फ लघु और सीमांत किसानों को ही प्रदान किया जाएगा।

इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए, आपकी वार्षिक आय 3 लाख रुपए से अधिक नहीं होनी चाहिए।

किसान कर्ज माफी योजना के लिए लाभ

इस योजना का मुख्य उद्देश्य कर देना डूबे हुए किसानों को आर्थिक सहायता देखकर उनके कर्ज को कम करने का है तथा उन्हें खेती के लिए प्रोत्साहित करने का है इस योजना के तहत केसीसी किसानों को ₹100000 तक आर्थिक सहायता दि जा रही है। किसानों पर बढ़ते हुए खर्च को देखते हुए उत्तर प्रदेश सरकार ने यह कदम उठाया है और केसीसी के किसानों का ₹100000 तक का कर्ज माफ किया जा रहा है। इस योजना का लाभ केवल सीमांत एवं लघु किसान ही उठा सकते हैं।

किसान कर्ज माफी योजना लिस्ट कैसे देखे?

इसके लिए सबसे पहले, आपको उत्तर प्रदेश सरकार की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।

उसके बाद, आपको वहाँ मुख्य पृष्ठ पर जाकर ‘ऋण मोचन योजना’ का विकल्प दिखाई देगा। इसे चुनें।

इस पर क्लिक करने के बाद, आपके सामने एक नया पृष्ठ खुलेगा।

इसमें, आपको अपने राज्य, जिला, तहसील, और गाँव का चयन करने का अनुरोध किया जाएगा।

उस जानकारी को दर्ज करने के बाद, आपको ‘सबमिट’ बटन पर क्लिक करना होगा।

इसके बाद, आपके द्वारा प्रस्तुत की गई जानकारी के आधार पर, किसान ऋण मोचन योजना के लाभार्थी किसानों की सूची प्रदर्शित होगी।

यदि आपका नाम उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा लाभार्थी सूची में है, तो आप वहाँ आसानी से अपना नाम खोज सकते हैं।