किसानों की हुई बल्ले बल्ले! केंद्र सरकार दें रहीं 12,000 रूपए, इस प्रकार उठाएं स्कीम का लाभ 

PM Kisan Nidhi Yojna 2024: फाइनेंस मिनिस्टर निर्माला सीतरामण ने इस साल से बजट में किसानों को काफी बड़ा तोहफा देगी। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक पीएम किसान सम्मान निधि को आगे बढ़ा सकती है। इस समय देश के 11 करोड़ किसानों को 6 हजार रुपये मिलते हैं। सरकार ने 2 हजाक रुपये की तीन किस्तें जारी करती । अब इसको बढ़ाकर 12 हजार रुपये करने की तैयारी है यानि कि अब से 2 हजार की जगह 4 हजार रुपये खाते में आएंगे।

इन किसानों को मिलेगा ज्यादा पैसा

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक सरकार पीएम किसान स्कीम को बढ़ाकर 8 हजार रुपये से 9 हजार रुपये कर सकती है। रिपोर्ट के मुताबिक 2 हजार रुपये की चार किस्तें या फिर 3 हजार रुपये की 3 किस्तें किसानों के खाते में इस स्कीम के तहत भेजी जा सकती हैं। वहीं महिला किसानों को सरकार की ओर से एक्स्ट्रा लाभ दिया जा सकता है। सरकार महिला किसानों के खाते में पीएम किसान स्कीम के तहत 10 हजार रुपये से 12 हजार रुपये तक सेंड कर सकती है।

सरकार किसानों के खाते में भेज चुकी है 2.8 लाख करोड़ रुपये

केंद्र सरकार ने अपने पहले कार्यकाल में 2019 के आम चुनावों से पहले इस स्कीम का ऐलान किया था और तब मार्च के पहले हफ्ते में इसे किसानों के खाते में सेंड किया गया था। सरकार के लिए ये स्कीम उस समय काफी कीमती साबित हुई थी बीते 5 सालों में सरकार ने 15 किस्तों के द्वारा किसानों के खाते में 2.8 लाख करोड़ रुपये ट्रांसफर किए हैं।

बजट में करना होगा इजाफा

सरकार के द्वारा पीएम किसान योजना के लिए 60 हजार करोड़ रुपये का बजट रखा गया है। वहीं मोदी सरकार इस बजट को बढ़ाने की तैयारी कर रही है। अगर सरकार 8 हजार रुपये देती है तो 88 हजार रुपये की व्यवस्था करनी होगी। वहीं 9 हजार रुपये पर 99 हजार करोड़ रुपये का बजट बनेगा।