Kisan Yojana 2024 : किसानों को 60 वर्ष उम्र होने पर प्रति महीने मिलेंगे 3000 रूपए, ऐसे उठाएं योजना का लाभ 

Kisan Govt Scheme: भारतीय किसानों के कल्याण हेतु केंद्रीय और राज्य सरकारें अनेको योजनाएं (Schemes) लागू कर रही हैं।Kisan Govt Scheme के तहत भारतीय किसानों के कल्याण हेतु केंद्रीय और राज्य सरकारें अनेको योजनाएं (Schemes) लागू कर रही हैं। इसी क्रम में योगी सरकार (Yogi Government) ने उत्तर प्रदेश के किसानों के लिए एक विशेष उपहार (Gift) की घोषणा की है। इस नई पहल के अंतर्गत 60 वर्ष से अधिक आयु के किसानों को प्रति माह 3000 रुपये की पेंशन (Pension) प्रदान की जाएगी।

किसानों के लिए खुशी का माहौल

इस घोषणा से किसान समुदाय (Farming Community) में प्रसन्नता की लहर है। राज्य के बजट (State Budget) में इस योजना को जगह दी गई है, जिससे वृद्ध किसानों को आर्थिक सहारा (Financial Support) मिल सकेगा। इससे उन्हें अपनी खेती (Agriculture) के साथ-साथ अपना भी ख्याल रखने में मदद मिलेगी।

किसानों की हुई बल्ले बल्ले: सरकार ने चलाया नया अभियान, इस प्रकार मिलेगा किस्त का रूका हुआ पैसा 

बुजुर्ग किसानों को सहारा

योगी सरकार की इस पहल से बुजुर्ग किसानों को बड़ी राहत मिलेगी। इसके अलावा सरकार ने किसानों के लिए तीन नई योजनाएं (New Schemes) शुरू करने का निश्चय किया है: मुख्यमंत्री खेत सुरक्षा योजना (CM Khet Suraksha Yojana), राज्य कृषि विकास योजना (State Agriculture Development Scheme), और यूपी एग्रीज योजना (UP AgriZ Scheme)|

एग्रीकल्चर सेक्टर के लिए बजटीय प्रावधान

एग्रीकल्चर सेक्टर (Agriculture Sector) की ग्रोथ को प्रोत्साहित करने हेतु इन योजनाओं के लिए भारी बजटीय आवंटन (Budget Allocation) किया गया है। ‘राज्य कृषि विकास योजना’ और ‘यूपी एग्रीज योजना’ के लिए प्रत्येक को 200 करोड़ रुपये आवंटित किए गए हैं, जबकि अन्य योजनाओं के लिए भी उदार बजट प्रदान किया गया है।

Solar Rooftop Scheme 2024 : निःशुल्क घर पर लगवाएं सोलर पैनल, आवेदन हुएं शुरू 

नई योजनाओं की शुरुआत

मुख्यमंत्री खेत सुरक्षा योजना के तहत 50 करोड़ रूपये के प्रावधान के साथ सुरक्षा और संरक्षण (Protection and Security) की दिशा में काम किया जाएगा। इसके अलावा किसानों को उनके निजी ट्यूबवेल (Private Tubewells) के लिए रियायती दरों पर

बिजली (Electricity at Subsidized Rates) उपलब्ध कराने हेतु 2,400 करोड़ रुपये का बजट निर्धारित किया गया है। यह वित्तीय प्रावधान पिछले वित्त वर्ष के मुकाबले 25% अधिक है, जो योगी सरकार की कृषि और किसान कल्याण (Farmer Welfare) के प्रति प्रतिबद्धता को दर्शाता है।

Gold Silver Rates : सोना चांदी की कीमतों में बड़ा उलटफेर, देखिए आज के ताजा सोना चांदी के भाव