किसानों को ड्रिप एवं स्प्रिंकलर सेट लगाने के लिए सरकार दें रहीं 75% पैसा, ऐसे उठाएं योजना का लाभ

ड्रिप एवं स्प्रिंक्लर पर अनुदान लगातार गिरते भूमिगत जल स्तर को रोकने के लिए सरकार द्वारा सूक्ष्म सिंचाई पद्धतियों को बढ़ावा दिया जा रहा है। इस कड़ी में राजस्थान सरकार द्वारा भी ज्यादा से ज्यादा किसानों को सिंचाई की उन्नत तकनीकों को अपनाने के लिए प्रोत्साहित किया जा रहा है, जिससे कम पानी में भी अच्छी उपज मिले। राजस्थान सरकार किसानों को ड्रिप, स्प्रिंकलर एवं मिनी स्प्रिंकलर से सिंचाई के लिए प्रोत्साहित करने के लिए सूक्ष्म सिंचाई मिशन के अंतर्गत अनुदान दिया जा रहा है। राजस्थान कृषि आयुक्त श्री कानाराम ने बताया कि राज्य में संचालित सूक्ष्म सिंचाई मिशन के तहत बीते 4 वर्षों में 2 लाख 82 हजार 291 किसान 736 करोड़ 18 लाख रुपये का अनुदान प्राप्त कर चुके है। संयंत्र स्थापित कर किसान 3 लाख 78 हजार 550 हैक्टेयर क्षेत्र में पानी की सिंचाई कर रहे हैं।

ड्रिप एवं स्प्रिंकलर सिंचाई के लिए सरकार दे रही है 75 प्रतिशत अनुदान

राज्य सरकार योजना के अंतर्गत ड्रिप, मिनी स्प्रिंकलर एवं स्प्रिंकलर पर अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, लघु, सीमांत एवं महिला किसानों को संयंत्र स्थापित करने के लिए इकाई लागत राशि का 75 प्रतिशत तक का अनुदान दे रही है। वहीं अन्य किसानों को लागत का 70 प्रतिशत तक का अनुदान दिया जा रहा है। सूक्ष्म सिंचाई मिशन के अंतर्गत संयंत्र स्थापित करने के लिए किसान के पास न्यूनतम 0.2 हेक्टेयर भूमि होना जरूरी है तथा अनुदान अधिकतम 5 हेक्टेयर की सीमा तक ही दिया जाएगा। साथ ही कृषक के पास कुएं, नलकूप या अन्य जलस्रोत पर विद्युत, डीजल, सौर चालित पम्प सैट होना आवश्यक है।

इस वर्ष 4 लाख किसानों को दिए जाएँगे ड्रिप एवं स्प्रिंकलर सेट

कृषि आयुक्त श्री कानाराम ने बताया कि मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत द्वारा कृषि बजट घोषणा 2022-23 के अनुसार 4 लाख किसानों को ड्रिप और स्प्रिंकलर संयंत्र से सिंचाई की व्यवस्था के लिए 1,705 करोड़ रुपये का अनुदान दिया जाना प्रस्तावित है। राज्य सोलर पम्प संयंत्र स्थापित करने में देश में पहले पायदान पर है तथा वहीं सूक्ष्म सिंचाई मिशन के अंतर्गत ड्रिप एवं स्प्रिंकलर संयंत्रों की स्थापना में भी राज्य देश में शीर्ष स्थान पर है।

ड्रिप एवं स्प्रिंकलर अनुदान हेतु किसान कहाँ आवेदन करें

राज्य के इच्छुक किसान जो अनुदान पर ड्रिप एवं स्प्रिंकलर संयंत्र स्थापित करना चाहते हैं, उन्हें योजना का लाभ लेने के लिए ऑनलाइन आवेदन करना होगा। किसान यह आवेदन राज किसान साथी पोर्टल पर जन आधार के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। वहीं किसानों को नवीनतम जमाबंदी के साथ आवश्यक पूर्ण दस्तावेज भी ऑनलाइन प्रस्तुत करने होंगे। इसके अतिरिक्त योजना से सम्बंधित अधिक जानकारी के लिए किसान अपने निकटतम कृषि कार्यालय में सम्पर्क कर सकते हैं।