किसानों की हुई बल्ले बल्ले: सरकार ने चलाया नया अभियान, इस प्रकार मिलेगा किस्त का रूका हुआ पैसा 

PM Kisan Samman Nidhi: अगर आप पीएम किसान स्कीम का लाभ उठा रहे हैं और आपके खाते में पीएम किसान स्कीम का पैसा आना बंद हो गया है तो अब आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है और न ही बैंक मे जाने की जरूरत है। कृषि विभाग ने ऐसे किसानों को राहत देनने के लिए 13 फरवरी से अभियान चलाने जा रहा है। इसके माध्यम से इस समस्या का समाधान घर बैठे ही हो पाएगा।

पीएम किसान स्कीम की 15वीं किस्त किसानों के खाते में जा चुकी है। इसका लाभ तकरीबन 8.12 करोड़ किसानों को मिला है। अब सभी किसानों की 16वीं किस्त आने वाली है। वहीं कुछ ऐसे भी किसान हैं जो कि इस स्कीम का लाभ उठा रहे थे। लेकिन अब नहीं मिल रहा है। उनको समझ नहीं आ रहा है कि किस्त क्यों बंद हो गयी है। किसानों को इसी परेशानी से छुटकारा दिलाने के लिए कृषि विभाग के द्वारा एक अभियान चलाया जा रहा है। इसमें सभी किसान घर में बैठ-बैठे ही समाधान प्राप्त कर सकते हैं।

ऐसे चलाया जा रहा अभियान

कृषि विभाग के मुताबिक 12 फरवरी से 21 फरवरी के बीच में पीएम किसान स्कीम के लिए अभियान शुरु होगा। इसमें राज्य सरकारें और जिला प्रशासन मिलकर पूरे देश में लाख से ज्यादा कॉमन सेंटर चला रही हैं। बता दें जिन किसानों को पीएम किसान स्कीम का लाभ मिलना बंद हो गया है उसका सिर्फ ये कारण हो सकता है कि पहला किसान का ईकेवाईसी न हुआ हो और दूसरा बैंक खाते से आधार को लिंक नं हुआ हो। इन दोनों समस्याओं का समाधान कराने के लिए ये अभियान चलाया जा रहा है। इसके तहत जिला प्रशासन जरुरत के मुताबिक गांव या फिर ब्लॉक सर्विस सेंटर के शिविर लगाएगा। यहां पर बैठे सभी कर्मचारी किस्त के अटकने की वजह देख पाएंगे और मौके पर उसका समाधान कराएंगे।

रुकी किस्त का भी मिलेगा पैसा

जिन किसानों ने ईकेवाईसी और आधार लिंक करा लिया है वहीं न कराने पर किस्त बंद हो गयी है। केवाईसी या फिर बैंक खाते में आधार से लिंक होते ही मौजूदा किस्त के साथ में बाकी पिछली किस्त भी मिल जाएगी। इसलिए किसान भाई गांव या फिर ब्लॉक में लगने वाले कैंप में पंहुचकर कमियों को जरुर पूरा कराएं।