Kisan News: किसान खाली जमीन है तों शुरू करें यह बिजनेस, प्रति महिने कर सकते हैं लाखों की कमाई 

Kisan News: आज के समय में हर कोई पैसा कमाकर एक दूसरे से आगे बढ़ना चाहते हैं। पैसा कमाने के लिए लोग कई नौकरियां करते हैं और कहीं काम कहीं बिजनेस शुरू कर अपनी आर्थिक स्थिति को मजबूत करपीरहे हैं,ऐसे में अगर आपके पास कोई खाली जमीन मौजूद है तो आप उस खाली जमीन पर बिजनेस कर बिना मेहनत के ही महीनों के  लाखों पैसे कमा सकते हैं, इस लेख में आप जानेंगे की कैसे आप अपनी खाली पड़ी जमीन पर बिजनेस शुरू कर सकते हैं।

मोबाईल टॉवर बिजनेस: अगर आप अपनी खाली जमीन का इस्तेमाल कर बिजनेस शुरू करना चाहते हैं तो आज के समय में कई मोबाइल कंपनीयां ऐसी है जो आपकी खाली जमीन पर अपना टावर लगाकर आपको उसे जमीन का किराया प्रदान करती है इससे आप बिना कुछ मेहनत करें अपने जमीन को किराए पर देखकर पैसे कमा सकते हैं साथ ही साथ उसे जमीन पर फसल भी उग सकते हैं और उससे भी अपना मुनाफा बढ़ा सकते हैं। अगर आप मोबाइल कंपनियों को अपनी जमीन किराए पर देखकर लाभ लेना चाहते हैं तो आप मोबाइल कंपनी या फिर टावर ऑपरेटर से संपर्क कर अपने जमीन पर टावर लगाकर उसका किराया  लेकर लाभ प्रदान कर सकते हैं।

जानें कैसे लगवाएं मोबाइल टावर

अगर आपके पास खाली जमीन है तो आप उसे जमीन पर मोबाइल टावर लगवा सकते हैं आपके पास काम से कम मोबाइल टावर लगवाने के लिए 2000 से 2500 वर्ग फीट जमीन खाली होना चाहिए। साथ ही साथ इस चीज को भी ध्यान में रखना होगा कि आपकी जमीन शहरी या ग्रामीण इलाकों या कोई अस्पताल से 100 मीटर की दूरी पर होना चाहिए, और वह जमीन घनी आबादी वाले क्षेत्र से दूर होना चाहिए, अगर आपके पास ऐसी जमीन उपलब्ध है तो आप टावर लगवाने के लिए मोबाइल कंपनी में  अप्लाई कर एप्लीकेशन डाल सकते हैं इसके बाद मोबाइल कंपनी आपकी जमीन  की जांच करेगी । मोबाइल कंपनी की जमीन की जांच के बाद अगर सब ठीक रहा तो मोबाइल कंपनी आपके साथ एग्रीमेंट करेगी और आगे की प्रक्रिया पूरी कर आपकी जमीन किराए पर ले लेगी और महीने का आपको कितना किराया मिलेगा यह एग्रीमेंट पूरा करेगी।

खाली जमीन पर टावर लगवाने के लिए आवश्यक दस्तावेज 

•अपनी जमीन पर टावर लगवाने पर मोबाइल कंपनी के साथ आपके एग्रीमेंट में  टावर की अवधि, किराया, किराये की बढ़ोतरी की शर्तें आदि सब लिखी होंगी। 

•Structure Safety Certificate  सबसे जरुरी दस्तावेज ही इसमें इस बात का समानता की आप इस जमीन टावर लगवाने  योग्य  है ।

साथ ही नो ऑब्जेक्शन सर्टिफिकेट की भी जारुर बनवा जिससे आगे चलकर कोई  विवाद ना हो।

मोबाइल टावर लगवाने से होनी वाली कमाई

मोबाइल टावर लगाने के लिए कई अलग-अलग  कंपनीयां है सारी कंपनियां टावर लगवाने पर अलग-अलग किराया प्रदान करती है और यह भी देखा जाता है कि टावर कहां लगाया जा रहा है शहरी या ग्रामीण क्षेत्र है । अगर आप शहरी इलाके में जमीन देते हैं तो आपको महीने का 1 लाख किराया मिल सकता है।

वहीं अगर का  ग्रामीण क्षेत्र में आप अपनी जमीन देते हैं तो आपको 15000 से 60 हजार तक महीने का किराया मोबाइल कंपनियां प्रदान करती है।