PM Kisan Yojana: सुबह होते ही किसानों को मिली खुशखबरी,इस दिन खाते में आएंगी 15 वी किस्त

केंद्र की मोदी सरकार ने हाल ही में पीएम किसान सम्मान निधि योजना की 14वीं किस्त डाली है, जिसके बाद हर किसी के चेहरे पर काफी रौनक दिख रही है। इस किस्त का पैसा ऐसे लोगों को मिला है, जो योजना के पात्र थे। सरकार ने 27 जुलाई 2023 को किस्त को किस्त का पैसा जारी किया था, जिसमें 8.5 करोड़ रुपये खाते में डाले गए थे।

सरकार ने इसके लिए 17,000 करोड़ रुपये ट्रांसफर किए हैं। बड़ी संख्या में किसान इस योजना से वंचित रह गए, जिसकी नियमों का पालन नहीं करना है। अब योजना की अगली किस्त की चर्चा शुरू हो गई है, जिस पर सरकार ने तो अभी कुछ नहीं कहा है। मीडिया की रिपोर्ट्स में कहा जा रहा है कि अगली यानी 15वीं किस्त किसानों को नवंबर के आखिरी सप्ताह में जारी की जा सकती है। इसमें पात्र किसानों की संख्या बढ़ने की भी उम्मीद जताई गई है।

जानिए पीएम किसान सम्मान निधि योजना से जरूरी बातें

मोदी सरकार द्वारा चलाई जा रही पीएम किसान सम्मान निधि योजना इन दिनों कृषकों के लिए वरदान साबित हो रही है, जो हर किसी का दिल जीत रही है। सरकार इस योजना के अनुसार, हर साल 2,000 रुपये की तीन किस्तों में 6,000 रुपये डालती है। प्रत्येक किस्त का अंतराल 4 महीने होता है। चार महीने के लिए हिसाब से लगाएं तो अब 15वीं किस्त नवंबर के आखिरी सप्ताह में आनी चाहिए।

वैसे सरकार ने अगली किस्त को लेकर कुछ बात नहीं है। सरकार की रिपोर्ट के अनुसार, पीएम किसान सम्मान निधि योजना से करीब 12 करोड़ लोग रजिस्टर्ड हैं। 15वीं किस्त में केवल 8.5 करोड़ किसानों को किस्त का पैसा भेजा गया है। वंचित किसानों में कई लाख ऐसे हैं, जिन्होंने ई-केवाईसी नहीं कराना या फिर किसी और वजह से अयोग्य थे।

वंचित किसान करें यह काम

किसी वजह से अगर आपको पीएम किसान सम्मान निधि योजना का पैसा नहीं मिला है तो प्लीज टेंशन ना लें। आप आराम से योजना से जुड़ा काम पूरा करा सकते हैं, जिसके लिए सरकार ने कुछ टोल फ्री नंबर जारी किए हैं। इसके अलावा आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर यह अपने डॉक्यूमेंट्स की कमी को दूर करवा सकते हैं।