किसानों की हुई मौज: सरकार सीधे खाते में डाल रहीं 15 लाख रुपए, ऐसे उठाना होगा लाभ, पढ़ें पूरी जानकारी

PM Kisan FPO Scheme: केंद्र सरकार किसानों को मालामाल करने के लिए काफी सारी स्कीम्स चला रही है। इन स्कीम का लाभ देश का हर किसान उठा रहा है इसके साथ में सभी किसान मलामाल भी हो रहे हैं। इस समय सरकार की एक और स्कीम लोगों के दिलों पर राज कर रही है। इस स्कीम से सरकार कृषि व्यवसाय शुरु करने वाले किसानों को 15 लाख रुपये तक का लाभ दे रही है। अगर आप भी इस स्कीम का लाभ उठाना चाहते हैं। तो इसके बारे में पूरी डिटेल जानते हैं।

आज हम जिस स्कीम के बारे में बता रहे हैं उसका नाम पीएम किसान एफपीओं स्कीम (PM Kisan FPO Scheme) है। इस स्कीम को लेकर सरकार का सीधा मकसद देश के किसानों को आत्मनिर्भर बनाना है। यानि कि आर्थिक संकट से लोगों को राहत देना है।

अगर आप इस स्कीम का लाभ उठाना चाहते हैं तो लाभ लेने के लिए किसानों को एक साथ मिलकर एक संगठन बनाना होगा। जिसमें कम से कम 11 किसान होने चाहिए। स्कीम का लाभ पीएम किसान के लाभार्थियों को ही मिलेगा। सरकार इस योजना के द्वारा किसानों को खेती से जुड़े उपकरणों या फिर दवाओं आदि की खरीददारी करने में सहुलियत मिलती है। जानकारी के मुताबिक सरकार 2023 से 2024 तक 10 हजार FPO का गठन करने का लक्ष्य है। चलिए अब जानते हैं कि कैसे उठा सकते हैं लाभ।

फटाफट जानें कैसे करें आवेदन

• PM Kisan FPO Scheme का लाभ उठाने के लिए किसानों को FPO का रजिस्ट्रेशन करना होगा।
• इसके लिए www.enam.gov.in पर जाकर रजिस्ट्रेशन करना होगा।
• इसके अलावा ई-नाम मोबाइल ऐप के द्वारा भी FPO पर रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं।
• इसके अलावा आप चांहें को पास के ई-नाम मंडी में जाकर भी रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं।

आवेदन के लिए जरुरी दस्तावेज

पीएम किसान एफपीओं स्कीम में रजिस्ट्रेशन करने के लिए एफपीओ के प्रबंध निदेशक (MD) या मुख्‍य कार्यकारी अधिकारी (CEO) या प्रबंधक (Manager) का नाम, कॉन्टैक्ट नंबर और ईमेल आईडी आदि देनी होगी। इसके साथ में कुछ दस्तावेजों की भी जरुरत होगी। इसके अलावा एफपीओं के बड़े अधिाकरी की बैंक डिटेल जैसे बैंक का नाम, शाखा, खाता नंबर आदि देनी होगी।