Pm Kisan 16 instalment update: 4000 रूपए की 16वी क़िस्त, यहाँ से चेक करें

PM Kisan 16th Installment: पीएम किसान सम्मान निधि योजना का उद्देश्य कृषि क्षेत्रों में इंफ्रास्ट्रक्चर को मजबूत बनाना और वित्तीय सहायता प्रदान कर एग्री बिजनेस को बढ़ावा देना है.

PM Kisan Yojana: देश में चलने वाली सरकारी योजनाओं के जरिए एक बड़ा तबका लाभान्वित हो रहा है। फिर चाहे आप ग्रामीण इलाकों में रहते हैं या फिर शहरी क्षेत्रों में। जहां कई योजनाओं में कोई सामान दिया जाता है, तो वहीं कई अन्य योजनाओं में आर्थिक मदद करने का प्रावधान है। इसी कड़ी में एक योजना है प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना। इस योजना में सालाना 6 हजार रुपये दिए जाते हैं और इस पैसे को 2-2 हजार रुपये की तीन किस्तों में दिया जाता है। वहीं, इस बार 16वीं किस्त जारी होनी है, जिसका इंतजार सभी को है। साथ ही लाभार्थी जानना चाहते हैं कि ये किस्त कब तक जारी हो सकती है। तो चलिए जानने की कोशिश करते हैं। आप आगे इस बारे में विस्तार से जान सकते हैं…

PM Kisan 16th Installment: पीएम किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Samman Nidhi Yojana) के तहत 11.27 करोड़ से अधिक किसानों के खाते में 2.8 लाख करोड़ रुपये ट्रांसफर किए जा चुके हैं. किसानों को 15वीं किस्त मिल चुकी है, जबकि 16वीं किस्त का बेसब्री से इंतजार है. हालांकि, पीएम किसान (PM Kisan) की 16वीं किस्त जारी करने से पहले सरकार ने किसानों के लिए एडवाइजरी जारी की है. इसके मुताबिक, 16वीं किस्त के 2,000 रुपये उन्हीं किसानों के खाते में आएंगे, जिन्होंने ये चार काम पूरा कर लिए हैं. अगर आप भी इसकी अग्रिम किस्त का लाभ पाना चाहते हैं, तो दिए गए स्टेप्स का पालन जरूर करें.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस साल 15 नवंबर को किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan 16th installment) के तहत योग्य किसानों को 15वीं किस्त जारी की। पीएम मोदी ने अपने झारखंड दौरे के दौरान प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि (PM KISAN) के तहत 8 करोड़ से अधिक किसानों को 18,000 करोड़ रुपये से अधिक जारी किए।

बता दें कि इस योजना के तहत लाभ प्राप्त करने के लिए सभी लाभार्थियों के लिए eKYC पूरी तरह से जरूरी है।

क्या है प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना ?

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि (PM-KISAN) योजना देश के सभी भूमिधारक किसानों के परिवारों के लिए है। इस योजना का उद्देश्य कृषि और इससे जुड़ी गतिविधियों के साथ घरेलू जरूरतों के लिए आय सहायता प्रदान करना है।

बता दें कि इस योजना के तहत योग लाभार्थियों को लाभ के ट्रांसफर की पूरी वित्तीय देनदारी केंद्र सरकार की तरफ से उठाई जाती है।

पीएम किसान योजना के तहत सभी भूमिधारक किसान परिवारों को प्रति परिवार 6000 रुपये का वित्तीय लाभ दिया जाता है। इन 6 हजार रुपये को हर चार महीने में 2000 रुपये की तीन समान किस्तों में दिया जाता है।

पीएम किसान वेबसाइट के अनुसार, “PMKISAN पंजीकृत किसानों के लिए eKYC अनिवार्य है। ओटीपी आधारित ईकेवाईसी पीएमकिसान पोर्टल पर उपलब्ध है या बायोमेट्रिक आधारित ईकेवाईसी के लिए निकटतम सीएससी केंद्रों से संपर्क किया जा सकता है।”

कब आएगा पीएम किसान सम्मान निधि की 16वीं किस्त ?

योजना के अनुसार, यह हर चार महीने में एक बार जारी की जाती है। 15वीं किस्त नवंबर में जारी की जा चुकी है और 16वीं किस्त अगले साल फरवरी से मार्च के बीच जारी होने की उम्मीद है। अगली किस्त जारी करना निश्चित नहीं है और इसमें बदलाव हो सकता है।

इन आसान तरीकों से पीएम किसान योजना के तहत किसान लाभ प्राप्त करने के लिए कर सकते है रजिस्ट्रेशन;

पहला कदम: pmkisan.gov.in की वैबसाइट पर जाएं।
दूसरा कदम: Farmers Corner नाम से आ रहे विकल्प पर क्लिक करें।
तीसरा कदम : ‘New Farmer Registration’ विकल्प पर क्लिक करें।
चौथा कदम: ग्रामीण किसान पंजीकरण या शहरी किसान पंजीकरण का चयन करें।
पांचवा कदम: आधार नंबर, मोबाइल नंबर दर्ज करें, अपना राज्य चुनें और ‘ओटीपी प्राप्त करें’ पर क्लिक करें।
छठां कदम: ओटीपी भरें और पंजीकरण के लिए आगे बढ़ें।
सातवां कदम: राज्य, जिला, बैंक विवरण और व्यक्तिगत विवरण जैसे अन्य जानकारी दर्ज करें।
आठवां कदम: ‘आधार कार्ड’ की सत्यता का प्रमाण देने के लिए सबमिट’ पर क्लिक करें।
नौवां कदम: एक बार जब आपके आधार कार्ड का प्रमाणीकरण सफल हो जाए, तो अपनी भूमि की जानकारी साझा करें और अपने सहायक दस्तावेज़ अपलोड करने के बाद सेव पर क्लिक करें।

eKyc कैसे करें ?

पीएम किसान सम्मान निधि योजना: आप नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करके eKYC को ऑनलाइन अपडेट कर सकते है;
पहला : पीएम-किसान की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।
दूसरी: पेज के दाईं तरफ उपलब्ध eKYC विकल्प पर क्लिक करें।
तीसरा: आधार कार्ड नंबर, कैप्चा कोड दर्ज करें और सर्च पर क्लिक करें।
चौथा: आधार कार्ड से जुड़ा मोबाइल नंबर दर्ज करें।
पांचवां: ‘गेट ओटीपी’ पर क्लिक करें और अपना ओटीपी डाल दें।