अभी चेक करें आपके खाते में 10-10 हजार रुपए आए कि नहीं, अभी करें यह काम मिलेगा लाखों का तोहफा

1/5 - (1 vote)

Pm Kisan Jan Dhan Yojna: केंद्र सरकार अपनी योजना पीएम किसान जन धन योजना के तहत करोड़ों लोगों को लाभ दे रही है। भारत में पहली बार गरीब लोगों के लिए एक ऐसी योजना आई है जिसके तहत लोगों के पास केंद्र सरकार की योजनाओं का लाभ सीधे तौर पर मिल रहा है। केंद्र सरकार ने जनधन योजना के तहत करीब 46.5 करोड लोगों का अकाउंट बैंकों में खुलवाया जिससे कि लोगों को डायरेक्ट ट्रांसफर बेनिफिट कल आप मिल रहा है। इस योजना का नाम पीएमजेडीवाई योजना है जिसके चलते लोगों के खाते बैंक अकाउंट में जीरो बैलेंस पर भी खुल सके।

केंद्र सरकार ने पीएम किसान जन धन योजना के तहत करोड़ों किसानों को फायदा पहुंचाया है। जिन लोगों का भी पीएम किसान जन धन योजना के तहत खाता खुलवाया गया है उन लोगों को सरकार बीमा की सुविधा फ्री में उपलब्ध करा रही है। इस बीमा में आपको दुर्घटना बीमा एवं सामान्य बीमा का लाभ मिलता है। सामान्य बीमा के अंतर्गत पीएम किसान जन धन योजना से आपको ₹30000 तक की आर्थिक सहायता दी जाती है यदि दुर्घटना में पीएम किसान जनधन योजना के खाते धारक की मृत्यु हो जाती है तो उनके परिवार वालों को ₹100000 तक की आर्थिक सहायता दी जाती है। इसी प्रकार आपके घर वालों को कुल ₹130000 तक की आर्थिक सहायता का लाभ पीएम किसान जन धन योजना के तहत मिल जाता है।

जाने कैसे मिलते हैं 10 हजार रुपए

पीएम किसान जन धन योजना के तहत उन सभी खाताधारकों को बहुत सी सुविधा केंद्र सरकार उपलब्ध कराती है। इन खातों में जमा किए गए हुए पैसे पर आपको केंद्र सरकार ब्याज की रकम भी अदा करती है। जनधन खाता धारकों को अब ₹10000 तक का लोन भी आसानी से रुपे कार्ड के जरिए प्राप्त हो सकता है जिससे कि वह अपनी जरूरतों को पूरा कर सकता है । पीएम जन धन योजना के तहत खाता खोलने के लिए कोई मिनिमम बैलेंस की आवश्यकता नहीं होती है जो कि इसको और भी लोकप्रिय बनाती है।

आइए जाने कौन-कौन खुलवा सकते हैं पीएम किसान जन धन योजना के तहत खाता

भारत में पीएम किसान जन धन योजना के तहत यदि आप अपना खाता खुलवाना चाहते हैं तो आप की न्यूनतम आयु 10 वर्ष तथा अधिकतम आयु 65 वर्ष होनी अनिवार्य है। 10 साल से कम उम्र वाले लोगों के लिए यह योजना अभी नहीं शुरू की गई है। पीएम किसान जन धन योजना के तहत केंद्र सरकार रुपे कार्ड पर अब आपको बीमा के रूप में ₹200000 तक की राशि अदा कर सकती है। आप यदि पीएम किसान जन धन योजना के तहत अपना खाता खुलवाना चाहते हैं तो आपके नजदीकी किसी भी बैंक के शाखा के मित्र स्टोर पर जाकर खुलवा सकते हैं। अकाउंट ओपन कराने के लिए आपको कुछ जरूरी दस्तावेज देने होंगे जिनमें आधार कार्ड पैन कार्ड फोटो आदि चीजें आती है। केंद्र सरकार द्वारा किसी भी योजना के तहत डायरेक्ट ट्रांसफर के माध्यम से इन खातों में पैसा तुरंत पहुंच जाता है।

like to read :-

*Kisan news:अब घर-घर शुरू हुई गेहूं की खरीद, बस एक फोन करने पर पहुंचेगी टीम, यह मूल्य हुआ तय

*पीएम किसान FPO योजना: सरकार किसानों को देंगी 15 लाख रुपए, जानिए कैसे उठाना है योजना का लाभ

*नींबू की खेती: नींबू की उन्नत खेती करने के लिए इन बातों का रखें ध्यान, नींबू की किस्में और खेती की प्रक्रिया देखें

  social whatsapp circle 512
WhatsApp Group
Join Now
2503px Google News icon.svg
Google News 
Join Now
Spread the love