Wheat Variety: हमेशा 3000 रूपए प्रति क्विंटल से अधिक बिकेगी गेहूं की यह किस्में, देंगी बंपर पैदावार 

गेहूं की खेती: अक्टूबर शुरू हो गया है वह अरबी की फसलों की बुवाई भी शुरू हो गई है किसानों ने खेतों में रवि की फसलों की बुवाई का काम शुरू कर दिया है ऐसे में किसान भाइयों की डिमांड है कि वह गेहूं की कौन सी ऐसी किस्म का उत्पादन करें जिससे उनको अच्छी कीमत मिले हमारे इस लेख में हम आपको आज गेहूं की सबसे अधिक कीमत मिलने वाली वैरायटी के बारे में बताएंगे इस गेहूं की वैरायटी की कीमत पूरे साल भर मंडी में₹3000 तक  बनी रहती है। 

जानें की बेस्ट किस्म

गेहूं की सबसे महंगी बिकने वाली किस्म गेंहू पूर्णा एच.आई.-1544 हैं। इस किस्म की विशेषता है कि यह किस्म साल भर मंडी में ₹3000 क्विंटल से अधिक तक बिकती हैं । यह किस्म भारतीय कृषि अनुसंधान संस्थान (ICAR) के वैज्ञानिकों द्वारा विकसित की गई है।

गेंहू पूर्णा HI-1544  गेंहू किस्म की  विशेषता

गेहूं पूर्णा HI–1544 इस किस्म के गेहूं को स्वादिष्ट गेहूं माना जाता है इस गेहूं की बाजार में खाद्य पदार्थ बनाने के लिए अधिक मांग है जैसे पास्ता मैदा टोस्ट बिस्कुट आदि खाद पदार्थ बनाने के लिए इसके होगा इस्तेमाल किया जाता है। किस किस में के गेहूं की रोटी की गुणवत्ता भी अच्छी होती है वह यह गेहूं जल्दी पचने वाला तथा प्रोटीन और ग्लूकोज युक्त होता है। पूर्णा गेहूं का दान भी काफी चमकदार वह आकर्षण होता है, इस गेंहू कि बाजार में मांग अधिक होने से इसका भाव भी अधिक रहता है।

गेंहू पूर्णा किस्म की खेती कैसे करें 

गेहूं एक रबी की फसल है और इसकी बुवाई का समय शुरू हो गया है गेहूं की किस्म पूर्णा का बुवाई का सही समय नवंबर से दिसंबर मध्य तक माना जाता है।गेहूं की इस किस्म को 4 से 5 बार सिंचाई की आवश्यकता होती है और इसके पौधे की ऊंचाई अधिकतम 100 सेंटीमीटर तक की होती है। साथ ही साथ गेहूं की यह वैरायटी रोग प्रतिरोधक क्षमता रखती है इसमें रोग लगने की संभावना काफी कम होती है और यह किस्म 110 से 115 दिन में पककर तैयार हो जाती है।

गेंहू पूर्णा की ओसातन उत्पादन क्षमता कितनी होती हैं

गेहूं की यह किस्म किसानों की पसंदीदा किस्म है यह अधीक पैदावार के साथ-साथ अच्छी कीमत पर भी बिकती है। गेंहू पूर्णा HI 1544 किस्म की  ओसातन उत्पादन क्षमता 60 से 70 क्विंटल प्रति एकड़ तक होती है।

मंडी में गेंहू पूर्णा HI–1544  का भाव क्या रहता है

गेहूं की यह किम सबसे अधिक कीमत पर बिकने वाली किस्म में से एक ही इस किस्म का साल भर ₹3000 प्रति क्विंटल से अधिक भाव बना रहता है पिछले साल यानी 2022–23 वर्ष में इसका भाव 3700 से 3800 तक देखा गया है।