सोलर पैनल लगवाने पर केंद्र सरकार दें रही 90% खर्चा, ऐसे करें आवेदन और उठाएं लाभ

Solar Rooftop Yojana 2023: केंद्र सरकार ने रूफटॉप सोलर कार्यक्रम को 31 मार्च 2026 तक बढ़ाने की घोषणा की है। कार्यक्रम के तहत सब्सिडी तब तक उपलब्ध रहेगी जब तक कि सोलर रूफटॉप योजना के तहत लक्ष्य हासिल नहीं हो जाता। भारत की केंद्र सरकार ने एक सलाह जारी की है कि सभी आवासीय उपभोक्ताओं को राष्ट्रीय पोर्टल पर आवेदन के लिए शुल्क के रूप में किसी भी विक्रेता को कोई अतिरिक्त शुल्क या नेट-मीटरिंग/परीक्षण के लिए कोई अतिरिक्त शुल्क नहीं देना होगा।

सोलर रूफटॉप सब्सिडी योजना 2023

Solar Rooftop Yojana 2023 इस ll पैनल का उपयोग सूरज की रोशनी को इकट्ठा करने के लिए किया जाता है, जिसका उपयोग विभिन्न उद्देश्यों के लिए किया जा सकता है। इस प्रणाली के कई फायदे हैं, जिनमें से एक यह है कि इसके लिए केवल थोड़ी मात्रा में जगह की आवश्यकता होती है और फिर भी ऊर्जा उत्पन्न होती है जिसका उपयोग विभिन्न उपयोगों के लिए किया जा सकता है। इस पद्धति का उपयोग आज के महानगरीय क्षेत्रों में अधिक व्यापक होता जा रहा है। और अधिकांश लोग बिजली पर अपनी निर्भरता और महंगे बिजली बिलों के जोखिम को कम करने के लिए इस पद्धति का उपयोग करने का प्रयास कर रहे हैं।

पीएम फ्री सोलर रूफटॉप योजना का उद्देश्य

Solar Rooftop Yojana 2023 केंद्र सरकार द्वारा स्थापित सोलर रूफ सब्सिडी कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य ग्रिड स्टेशनों की ऊर्जा मांग को कम करने के लिए अधिक लोगों को अपनी छतों पर सौर पैनलों का उपयोग करने के लिए प्रोत्साहित करना है। केंद्र सरकार की पीएम सोलर रूफटॉप योजना 2022 न केवल पूरे देश को बल्कि स्थानीय लोगों को भी मदद कर रही है। सरकार द्वारा देशभर के लोगों को सोलर रूफटॉप सब्सिडी योजना दी जा रही है। इस मुफ्त सोलर पैनल योजना के तहत देशभर के नागरिक भारी सब्सिडी प्राप्त करके अपने घरों की छत पर सोलर पैनल लगवा सकते हैं।

सोलर रूफटॉप सब्सिडी योजना आवश्यक दस्तावेज

Aadhar Card
Ration card
Back account
mobile no
Passport size photograph
Photo copy of Bank Passbook
Email Id

How to Apply Online For Solar Rooftop Subsidy Scheme 2023?

सबसे पहले सोलर रूफटॉप सब्सिडी की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं। https://solarrooftop.gov.in/.
अब पोर्टल का होम पेज खुलेगा।
यहां अप्लाई फॉर सोलर रूफटॉप पर क्लिक करें।
नए टैब में स्टेट वाइज सोलर डिस्कॉम पोर्टल पर क्लिक करें लिंक खुल जाएगा।
अब राज्य विद्युत बोर्ड का होम पेज खुलेगा।
सोलर रजिस्ट्रेशन विकल्प पर क्लिक करें।
यहां पूछे गए सभी विवरण दर्ज करें।
दस्तावेज़ और पता प्रमाणपत्र अपलोड करें।
सबमिट पर क्लिक करें।
ऑनलाइन भुगतान करें।