Ration Card Yojana : केंद्र सरकार का राशनकार्ड धारकों के लिए बड़ा फैसला, इन लोगों को मिलेंगे पक्के मकान 

Ration Card मोदी सरकार का बड़ा फैसला राशन कार्ड के दौरान इन्हे मिलेंगे पक्के मकान जाने। हमारे भारत देश में बहुत से आवशयक कामों के लिए बहुत प्रकार के दस्तावेज सरकार द्वारा जारी कराये जा रहे है। जिसमें से फाइनेंशियल से जुड़े कामकाज के लिए पैन कार्ड, वोट डालने के लिए वोटर आईडी और आधार कार्ड को बहुत सी सरकारी स्कीम का भी उपयोग भी कर सकते है। साथ ही अब ये राशन कार्ड सरकारी योजना से लेकर फ्री राशन के काम में भी उपयोग किया जाता है।

बता दे की अब हमारे भारत देश में करोना काल से ही राशन कार्ड पर करोड़ों लोग को फ्री राशन योजना का फायदा दिया रहा है। देश की जनसंख्या की दृष्टि में सबसे बड़े राज्य में एक बड़ा फैसला भी करवाया गया है। अब ये फैसला दिव्यांग जनों की झोली भरने वाला बताया जा रहा है। दरअसल हमारे भारत देश में लोकसभा चुनाव के लिए अब अधिक दिन नहीं रह गए हैं।

यही कारण है कि केंद्र सरकार से लेकर राज सरकार अपने-अपने स्तर पर धांसू स्कीम का संचालन और ऐलान किये जा रहे है। जिसमें उन्होंने कहा कि जिन दिव्यांगों के पास राशन कार्ड होगा उन्हें पेंशन के साथ- साथ मकान भी दिया जाएगा।

दिव्यांगों के लिए बड़ा फैसला

दरअसल मुख्यमंत्री मोहन यादव ने एक प्रोग्राम में बोलते हुए कहा जिन दिव्यांगों के पास राशन कार्ड होगा। उन्हें पेंशन के साथ मकान भी दिए जायेगे। वही उन्होंने आगे कहा सरकार जल्द ही पेंशन की राशि भी बढ़ाने जा रही। अब ऐसा कोई भी दिव्यांग राशन कार्ड, आवास, पेंशन और शिक्षा से वंचित न रहे जिसके लिए अधिकारियों को अभियान चलाने के निर्देश भी दिए जायेगे।

आप की जानकारी के लिए बात दे की अब सरकारी ऑकड़ें के मुताबित अब उपस्थित टाइम में mp में 10.40 लाख दिव्यांगजनों को 1 हजार रुपये मंथ की पेंशन भी दी जाएगी। पहले धनराशि 300 रुपये थी। अब सरकार इसमें राशि को आगे और बढ़ाने का काम करने जा रही है। Ration Card मोदी सरकार का बड़ा फैसला राशन कार्ड के दौरान इन्हे मिलेंगे पक्के मकान जाने ।