PM kaushal Vikas Yojana 2024 : युवाओं को हर महीने मिलेंगे 8000 रूपए, ऐसे उठाएं इस योजना का लाभ 

प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन 2024 की जानकारी को जानकर अब तक अनेक युवाओं ने प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना के लिए रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया पूरी की है इसी प्रकार आप भी प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना रजिस्ट्रेशन की जानकारी को जानकर आसानी से रजिस्ट्रेशन करके इस योजना का लाभ ले सकते हैं। प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना हमारे देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा चलाई जाने वाली एक योजना है।

इस महत्वपूर्ण योजना के अंतर्गत बेरोजगार युवाओं को प्रशिक्षण प्रदान किया जाता है और सबसे बढ़िया बात तो यह है कि प्रशिक्षण बिल्कुल ही मुक्त प्रदान किया जाता है। भारत सरकार ने इस योजना के लिए ऑफिशल वेबसाइट भी जारी कर रखी है जहां से आसानी से रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया पूरी की जा सकती है इस लेख में हम आपको आसान स्टेप्स के जरिए रजिस्ट्रेशन की पूरी प्रक्रिया बताएंगे तथा कुछ अन्य आवश्यक जानकारी बताएंगे ऐसे में अगर आप जानकारी को जानना चाहते हैं तो इस लेख को अंतिम तक पुरा पढ़े।

PM Kaushal Vikas Yojana 2024

प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना के अंतर्गत युवाओं को फूड प्रोसेसिंग, कंस्ट्रक्शन, जेम्स एवम ज्वेलरी, लेदर टेक्नोलॉजी, इलेक्ट्रॉनिक्स एवं हार्डवेयर, फर्नीचर फिटिंग जैसे लगभग 40 तकनीकी क्षेत्र के अंतर्गत प्रशिक्षण प्रदान किया जाएगा। इस योजना के अंतर्गत युवा अपनी इच्छा अनुसार जिस भी प्रकार का प्रशिक्षण प्राप्त करना चाहते हैं उसका चयन करके उसका प्रशिक्षण प्राप्त कर सकते हैं।

अलग-अलग राज्यों के अलग-अलग शहरों के अंतर्गत प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना के तहत प्रशिक्षण केंद्र खुलवा दिए गए हैं जिसके चलते कोई भी युवा जो कि प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना के लिए रजिस्ट्रेशन करना चाहते हैं वह रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया पूरी करके प्रशिक्षण प्राप्त कर सकते हैं। युवाओं को प्रशिक्षण प्राप्त करने का सबसे बड़ा फायदा यह मिलेगा की प्रशिक्षण प्राप्त हो जाने की वजह से आसानी से उनके लिए रोजगार के अवसर उपलब्ध हो जाएंगे।

प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना के लाभ

जो भी युवा प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना के तहत प्रशिक्षण प्राप्त करेंगे ऐसे युवाओं को प्रशिक्षण प्रदान करने के साथ ही रोजगार के अवसर भी उपलब्ध करवाए जाएंगे।

जब प्रशिक्षण प्राप्त कर लिया जाएगा तो उसके बाद में सर्टिफिकेट भी प्रदान किया जाएगा जो कि लगभग सभी जगह पर मान्य रहेगा।

नजदीकी प्रशिक्षण केंद्र पर प्रशिक्षण बिल्कुल ही मुक्त में प्रदान किया जाएगा।

योजना के अंतर्गत युवाओं को 40 से भी अधिक तकनीकी क्षेत्र के अंतर्गत प्रशिक्षण प्रदान किया जाता है। जिसमें से युवा अपनी अच्छा अनुसार किसी भी कोर्स का चुनाव कर सकते है।

इस योजना के चलते युवाओं का कौशल निखरता है जिसके चलते उन्हें उनकी योग्यता अनुसार रोजगार मिल पाता है।

प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना के ऑफिसियल वेबसाइट के माध्यम से रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया कुछ ही मिनिटो के अंतर्गत पुरी की जा सकती है।

प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना के लिए पात्रता

प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना के चलते देश के ऐसे युवा इस योजना के पात्र माने जाएंगे जिन्होंने 10वीं कक्षा के अंतर्गत या 12वीं कक्षा के अंतर्गत स्कूल को ड्रॉप आउट कर दिया है। यानी कि जो युवा किसी कारण के चलते बीच में ही अपनी पढ़ाई छोड़ चुके हैं। रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया पूरी करने के लिए युवा एक भारतीय नागरिक होना चाहिए। नागरिक के पास किसी भी प्रकार की सरकारी जॉब नहीं होनी चाहिए।

प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना के लिए दस्तावेज

आधार कार्ड

वोटर आईडी कार्ड

मोबाइल नंबर

पासपोर्ट साइज फोटो

बैंक खाता पासबुक

प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना में रजिस्ट्रेशन कैसे करें?

प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करने के लिए सबसे पहले आवेदक को ऑफिशल वेबसाइट ओपन कर लेनी है।

अब ऑफिशल वेबसाइट पर Quick Link ऑप्शन के अंतर्गत स्किल इंडिया का ऑप्शन देखने को मिलेगा इस पर क्लिक करें।

अब आपको आई वांट टू स्किल माइसेल्फ वाले ऑप्शन पर क्लिक कर देना है।

अब रजिस्ट्रेशन फॉर्म के अंतर्गत सभी आवश्यक जानकारियां ध्यानपूर्वक दर्ज करें। और सबमिट वाले ऑप्शन पर क्लिक करें।

सफलतापूर्वक रजिस्ट्रेशन हो जाने के बाद में सभी आवश्यक डॉक्यूमेंट को स्कैन करके अपलोड करें।

इस प्रकार प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन हो जाएगा।