PM Kisan Yojana: पीएम किसान योजना की राशि को बढ़ाकर 2 गुना किया जाएगा, बस किसान जल्दी करें यह काम

पीएम किसान सम्मान निधि योजना से जुड़े किसानों की किस्मत चमकने वाली है, क्योंकि किस्त की राशि बढ़ने की चर्चा तेजी से चल रही है। कहा जा रहा है कि किसानों को मिलनी वाली किस्त की राशि बढ़कर दोगुनी होने वाली है। अगर ऐसा हुआ तो फिर किसानों की लॉटरी लगना तय है, जिसका फायदा बड़ी स्ख्या में लोगों को देखने को मिलेगा। माना जा रहा है कि किसानों की राशि बढ़कर सीधे 4,000 रुपये हो जाएगी जो किसी बड़ी सौगात की तरह होगी।इसका फायदा पीएम किसान सम्मान निधि योजना से जुड़े सभी पात्रों को मिलेगा। सरकार देश के आम बजट में यह ऐलान कर सकती है, जिसपर आधिकारिक रूप से अभी कोई बात नहीं कही गई है, लेकिन मीडिया की खबरों ऐसा दावा हो रहा है। इससे किसानों के चेहरे पर काफी खुशी देखने को मिल सकती है।

सरकार किसानों की राशि में कर सकती है बढ़ोतरी

इस साल मार्च-अप्रैल में लोकसभा चुनाव होने हैं जो किसानों के लिए किसी वरदान की तरह साबित हो सकता है। मोदी सरकार सस्ता हैट्रिक मारने के लिए किसानों को लुभाने का ऐलान कर सकती है। चर्चा है कि सरकार पीएम किसान सम्मान निधि योजना की किस्त की राशि बढ़ाकर दोगुनी कर सकती है, जो महंगाई में किसी वरदान की तरह साबित होगी।

आम चुनाव से पहले केंद्र सरकार का यह मास्टर स्ट्रोक हो सकता है, जिसका असर वोटिंग पर पड़ने की उम्मीद है। देश का आम बजट 1 फरवरी 2024 को पेश होना है, जिससे पहले पूरा खाका तैयार करने की बात कही जा रही है। सरकार के किसी भी नेता ने अभी आधिकारिक रूप से यह बात नहीं कही है।

सालाना मिलेंगे इतने हजार रुपये

केंद्र की मोदी सरकार की तरफ से मिलने वाली किस्त की राशि बढ़ाने का ऐलान किया जाना संभव माना जा रहा है। एक रिपोर्ट्स के अनुसार, किस्त की राशि बढ़कर 2,000 रुपये से बढ़कर 4 हजार रुपये हो जाएगी। इसका फायदा बड़े स्तर पर लोगों को देखने को मिलेगा। सरकार हर साल 4,000 रुपये की तीन किस्तों में 12 हजार रुपये देगी, जो महंगाई में किसी बूस्टर डोज की तरह होगी। यह राशि महंगाई में किसी डोज की तरह होगी।

फटाफट कराएं जरूरी काम

मोदी सरकार पीएम किसान सम्मान निधि योजना की 16वीं किस्त के 2,000 रुपये जल्द जारी कर सकती है। अगर आप अगली किस्त का फायदा प्राप्त करना चाहते हैं तो टेंशन ना लें, जिससे पहले ई-केवाईसी और भूसत्यापना जैसा काम करवाने होंगे। इससे आपको किसी तरह की दिक्कत का सामना नहीं करना पड़ेगा।