पीएम किसान खाद योजना 2023: किसानों को सीधे मिलेंगे 11,000 रूपए, जल्दी करें आवेदन और उठाएं लाभ

पी एम किसान खाद योजना 2023 के तहत किसानों को मिलेगी खाद सब्सिडी। केंद्र सरकार की इस खाद योजना में Online Registration केसे करें। पी एम किसान खाद योजना रजिस्ट्रेशन फार्म। योजना के लाभ, मानदंड। आधिकारिक वेबसाइट यहाँ से चेक करें।केन्द्र सरकार देश के किसानों की सहायता के लिए योजनाएं बनाती आई है और इसी श्रखंला में एक और कड़ी जुड़ी है, केंद्र सरकार की PM Kisan Khad Yojana 2023-24! प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी किसानों की मदद के लिए हमेशा तत्पर रहे हैं और ये सुनिश्चित करते हैं कि उनका लाभ पूरे देश के किसानों तक पहुंचे।

पीएम किसान खाद योजना फॉर्म

किसानों को हमेशा खाद समस्या से जूझना पडता है। खराब उर्वरक की वजह से फसल खराब होने का भय लगा रहता है। अतः किसानों की खाद्य असुरक्षा को दूर करने के लिये केन्द्र सरकार पी एम किसान खाद्य योजना 2023 लाई है। पीएम किसान खाद योजना तहत किसानों को सालाना 11000 रूपयों की उर्वरक सब्सिडी प्रदान की जाती है। यह सब्सिडी दो किस्तों में दी जाती है। किसानों को 6000 रुपये खरीफ की फसल से पहले और 5000 रूपये रबी की फसल से पहले दिए जाते हैं। किसानों को खाद्य सब्सिडी का पूरा लाभ मिले इसके लिए यह राशि सीधे उनके बैंक खाते में दी जाती है, बिचौलियों के हाथों में नहीं।

PM Kisan Khad Yojana Objective

PM Kisan Khad yojana भारत के अनगिनत गरीब किसानों के लिए वरदान है। किसानों को खाद्यान्न उत्पादन में अनेक समस्याओं का सामना करना पडता है। मौसम की अनिश्चितता से लेकर बिचौलियों तक से जूझना पडता है। इसी को ध्यान में रखकर केन्द्रीय सरकार ने प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी के सुझाव पर किसानों को खाद सब्सिडी योजना द्वारा उनकी आर्थिक मदद की है।देश के अनेक किसान इस योजना से लाभ उठा रहे हैं। खाद सब्सिडी की राशि उर्वरक कम्पनियों को न जाकर हमारे किसानों के बैंक खातों में सीधा जाती हैं। इससे किसानों को पूरी राशि मिलती है। भ्रष्टाचार पर भी लगाम लगती है। हमारे किसान अच्छी खाद और बीज खरीद पाते हैं। अच्छी फसल पैदा कर पाते हैं, यही पी. एम किसान खाद्य योजना 2023 की सबसे बड़ी उपलब्धि है।

पी एम किसान खाद योजना 2023 का लाभ

किसानों को सालाना 11000 रूपये की उर्वरक सब्सिडी दो किस्तों में दी जाती है। इससे किसानों का आर्थिक बोझ कम होता है। वे अच्छी खाद्य, बीज और कीटनाशक दवाइयां खरीद पाते हैं। इससे फसल अच्छी होती है और किसानों को आथिर्क लाभ होता है। सरकार देश भर के किसानों की मदद करने के लिए हमेशा तत्पर रहती ही सरकार ने किसानों के लिए बहुत सारी योजनाओं लागू की हुई जेसे PM Kisan yojana जिसके तहत सरकर लोगों को आर्थिक सहायता प्रदान करती है ओर सरकार इस खाद योजना से भी किसानों की सहायता कर रही है योजना मैं आवेदन करने की प्रोसेस नीचे दी हुई है जिसे आप चेक आकर सकते है।

DBT Kisan Khad Yojana Features

• PM Kisan Khad Yojana के द्वारा देश के सभी किसानों को सालाना 11,000 रुपये Fertilisers ( खाद) खरीदने के लिए दिए जाते हैं।
• सब्सिडी की राशि किसानों को 2 किस्तों में दी जाती है।
पहली किस्त 6000 रूपये की खरीफ फसल लगाने से पहले और दूसरी किस्त 5000 रुपये की रबी फसल की शुरुआत से पहले दी जाती है।
• सब्सिडी खाद कम्पनियों के पास न जाकर सीधे किसानों के बैंक खातों में DBT के द्वारा जाती है जिससे किसानों को इसका सीधा लाभ प्राप्त होता है। इससे भ्रष्टाचार की आशंका भी नही रहती।
• सब्सिडी की राशि से किसान बडिया खाद, बीज तथा कीटनाशक दवाइयां खरीद सकते हैं जिससे किसानों की फसल अच्छी होती है और उनकी आय भी बडती है।
• इस योजना की वजह से किसान समय पर बिजाई कर खेतों में खाद डाल पाते हैं।

PM Kisan Khad Yojana Required Documents

आधार कार्ड
राशन कार्ड
किसान कार्ड
बैक एकाउंट नम्बर
मोबाइल नम्बर
पासपोर्ट साइज़ फोटो
फोटो कापी ओफ बैंक पासबुक
भूमि के कागजात

कैसे करें पी. एम किसान खाद योजना 2023 का आवेदन

• सबसे पहले पी. एम किसान खाद योजना की आधिकारिक वेबसाइट dbtbharat.gov.in पर जाएं।
• क्लिक करते ही DBT (Direct Money Transfer) की वेबसाइट आएगी।
• वहां DBT schemes option पर click करना है।
• क्लिक करते ही category wise DBT schemes की लिस्ट खुल जायेगी। यहां पर Fertlizer subsidy scheme पर क्लिक करने से पी. एम किसान खाद योजना 2023 का आनलाइन Registraion फार्म खुल जायेगा।
• यहां आवेदक को सभी जानकारियां जैसे अपनी भाषा, ग्रामीण या शहरी आदि आवेदक को भरनी होगीं।
• इसके बाद आधार कार्ड नम्बर मांगा जाएगा।
• आधार नम्बर भरने के बाद आवेदक को अपना जिला सेलेक्ट करना है।
• फिर कैप्चा कोड को भरना होगा।
• अन्त मे सबमिट बटन पर क्लिक कर दें।