PM Kisan Yojana: किसानों को इस दिन मिलेंगी 15वी किस्त,इस बार पति पत्नी दोनों को मिलेगा लाभ

PM Kisan Samman Nidhi 15th Installment Update: भारत सरकार हर साल देश के करोड़ों गरीब किसानों को प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत 6 हजार रुपये की आर्थिक सहायता प्रदान कर रही है। इस सहायता राशि को हर साल तीन किस्तों के रूप में जारी किया जाता है। अब तक किसानों को प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की कुल 14 किस्तें मिल चुकी हैं। भारत सरकार की यह एक बेहद ही शानदार स्कीम है। इस स्कीम की शुरुआत खासतौर पर देश के आर्थिक रूप से कमजोर किसानों की मदद करने के लिए की गई है। यही एक बड़ी वजह है, जिसके चलते देशभर के करोड़ों गरीब किसान प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना में आवेदन करके लाभ उठा रहे हैं। 14वीं किस्त मिलने के बाद से देश में कई किसान 15वीं किस्त का इंतजार कर रहे हैं। इसके अलावा कई किसानों का सवाल है कि क्या प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की 15वीं किस्त का लाभ एक परिवार में किसान पति-पत्नी दोनों को मिलेगा?

अगर आप भी इस बारे में जानना चाहते हैं। ऐसे में यह खबर खास आपके लिए है। आज इस खबर के माध्यम से आपको इसी बारे में बताने जा रहे हैं। प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का लाभ एक परिवार में केवल एक सदस्य ही उठा सकता है।

इसके अलावा परिवार का जो मुखिया योजना का लाभ उठा रहा है। उसके नाम पर जमीन का होना जरूरी है। इस कारण एक परिवार में किसान पति-पत्नी दोनों लोग एक साथ योजना का लाभ नहीं उठा सकते हैं।

कई किसान 15वीं किस्त का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं। ऐसे में उनकी जानकारी के लिए बता दें कि भारत सरकार ने किस्त जारी करने की तारीखों को लेकर अभी तक कोई आधिकारिक घोषणा नहीं की है। वहीं मीडिया रिपोर्ट्स की मानें, तो सरकार 15वीं किस्त नवंबर या दिसंबर महीने में जारी कर सकती है।

योजना का लाभ लेने के लिए आपको प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना में जल्द से जल्द अपनी ई-केवाईसी करा लेनी चाहिए। इसके अलावा योजना में भूलेखों का सत्यापन भी कराना जरूरी है।