PM Kisan Yojana List : किसानों के खाते में आएंगे 4000 रूपए, इस दिन आएंगी किस्त, यहां देखें अपना नाम 

PM Kisan Samman Nidhi Yojana 2024 : पीएम किसान बेनिफिशियरी स्टेटस चेक घर बैठे किया जा सकता है। बस पीएम किसान योजना का लाभ लेने वाले किसान को बेनिफिशियरी स्टेटस चेक करने के संपूर्ण स्टेप बाय स्टेप जानकारी हासिल होनी चाहिए। जो कि आज हम आपको इस आर्टिकल के अंतर्गत बता देंगे फिर आप बेनिफिशियरी स्टेटस चेक कर सकेंगे।

2019 से पहले पीएम किसान सम्मान निधि योजना की शुरुआत की गई थी और वर्तमान समय में करोड़ों व्यक्तियों का नाम पीएम किसान बेनिफिशियरी लिस्ट के अंतर्गत शामिल है और उन्हें समय पर ₹2,000 की किस्त प्रदान की जा रही है और प्रतिवर्ष ₹6,000 प्रदान किया जा रहे हैं। लगभग सभी गाँव और शहरों के अंतर्गत नागरिकों को पीएम किसान सम्मान निधि योजना का लाभ प्रदान किया जा रहा है। पीएम किसान बेनिफिशियरी की स्टेप बाय स्टेप जानकारी जानने के लिए आप इस आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़ें क्योंकि आप सभी को पीएम किसान सम्मान निधि योजना से जुड़ी पूरी जानकारी बताई गई है।

पीएम किसान बेनिफिशियरी स्टेटस ऑफिशल वेबसाइट के माध्यम से चेक किया जा सकता है। इसके लिए किस को सबसे पहले ऑफिशल वेबसाइट पर जाना होता है अगर खुद से बेनिफिशियरी स्टेटस चेक करने में समस्या आती है, तो ऐसी स्थिति में पीएम किसान सम्मान निधि योजना की जानकारी रखने वाले व्यक्ति के पास जाकर भी पीएम किसान बेनिफिशियरी स्टेटस चेक करवाया जा सकता है।

इसके अलावा कॉमन सर्विस सेंटर से भी बेनिफिशियरी स्टेटस चेक करवाया जा सकता है। पीएम किसान बेनिफिशियरी स्टेटस चेक करने के लिए आपको आधार नंबर और मोबाइल नंबर की जरूरत पड़ेगी। फिर आप आसानी से पीएम किसान बेनिफिशियरी स्टेटस को चेक कर पाएँगे पूरी जानकारी विस्तार से प्राप्त करने के लिए आप सभी आर्टिकल को पढ़ना जारी रखें।

पीएम किसान योजना की ऑफिशल वेबसाइट

ऑफिशल वेबसाइट पर आपको अनेक महत्वपूर्ण ऑप्शन देखने को मिलेंगे। जिसका उपयोग आप बेनिफिशियरी स्टेटस देखने के साथ ही अन्य कार्यों के लिए भी कर सकते हैं। जैसे कि आप बेनिफिशियरी लिस्ट की ऑफिशल वेबसाइट पर उपलब्ध ऑप्शन के माध्यम से देख सकते हैं। इसके अतिरिक्त अपनी ई केवाईसी कंप्लीट कर सकते हैं यदि आपने ई केवाईसी कंप्लीट नहीं की है, तो आप तुरंत अपनी ई केवाईसी कंप्लीट करें क्योंकि बहुत जल्द सभी लाभार्थियों को पीएम किसान सम्मान निधि योजना की 16वीं किस्त प्रदान की जाएगी। इसके अतिरिक्त ऑफिशल वेबसाइट के माध्यम से कुछ महत्वपूर्ण जानकारी को जानी जा सकती है, जो की महत्वपूर्ण है इसलिए आपको ऑफिशल वेबसाइट से जुड़ी हुई पूरी जानकारी यहाँ बताई गई है।

पीएम किसान योजना बेनिफिशियरी स्टेटस कैसे चेक करें ?

• पीएम किसान बेनिफिशियरी स्टेटस चेक करने के लिए सबसे पहले ऑफिशल वेबसाइट पर जाएँ।

• अब ‘फार्मर्स कॉर्नर क्षेत्र’ के अंतर्गत जो युवर स्टेटस वाले विकल्प पर क्लिक करें।

• आप रजिस्ट्रेशन नंबर और कैप्चा कोड दर्ज करें ‘गेट डाटा’ वाले ऑप्शन पर क्लिक कर दें।

• अब रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर ओटीपी भेजा जाएगा उसे भी दर्ज कर दें।

• आप पीएम किसान बेनिफिशियरी स्टेटस स्क्रीन पर आ जाएगा उसे डाउनलोड कर देख लें।

पीएम किसान योजना बेनिफिशियरी लिस्ट कैसे देखें ?

• सबसे पहले पीएम किसान योजना की ऑफिशल वेबसाइट पर जाएँ जिसका लिंक आपको नीचे दिया गया है।

• अब मुख्य पृष्ठ पर बेनिफिशियरी लिस्ट वाले विकल्प पर क्लिक कर दें।

• अब एक नया पेज आपके सामने खुलेगा जिसमें राज्य का नाम जिले का नाम, ब्लॉक का नाम, विलेज का नाम इत्यादि चयन कर लेना है।

• अब आपके सामने पीएम किसान योजना बेनिफिशियरी लिस्ट आ जाएगी। जिसमें आप आसानी से चेक कर सकेंगे।