किसान अपने खेतों में फसल के साथ साथ लगाएं यह पेड़, सिर्फ 100 पेड़ आपको बना देंगे करोड़पति

आज हम आपको एक ऐसा बिजनेस के बारे में बताने जा रहे हैं जो आपको शुरुआत में धैर्य और मेहनत से करोड़पति बना देगा।

आज हम आपको एक ऐसा बिजनेस के बारे में बताने जा रहे हैं जो आपको शुरुआत में धैर्य और मेहनत से करोड़पति बना देगा। इसके लिए कुछ जगह की जरूरत होगी। आपको इस जमीन पर महोगनी के पेड़ लगाने होंगे। एक एकड़ जमीन भी हो तो 12 साल में करोड़पति बन सकते हैं। आइए देखें कि यह पेड़ क्या करता है और आप इससे कैसे करोड़पति बन सकते हैं।

1 एकड़ में 100 से 120 महोगनी के पौधे लग सकते हैं। इसमें 30 से 40 हजार रुपये खर्च महोगनी के पेड़ से लकड़ी, बीज और पत्ते प्राप्त किए जाते हैं। ये पेड़ हर पांच साल में एक बार बीज भी देते हैं। 1,000 रुपये प्रति किलोग्राम तक इस बीज की कीमत हो सकती है।

पत्तियों को भी इसी तरह बेचा जा सकता है। लकड़ी का एक क्यूबिक फीट मूल्य 2500 रुपये है। एक पेड़ से चालिस क्यूबिक फीट लकड़ी प्राप्त हो सकती है। आप एक पेड़ से कितनी कमाई होगी, इसकी गणना कर सकते हैं। यद्यपि, महोगनी का पेड़ पूरी तरह से तैयार होने में बारह वर्ष लगते हैं। इसलिए यह एक लंबी अवधि का निवेश माना जाता है।

कीमत रंग पर निर्भर करती है

महोगनी के पेड़ का मूल्य लकड़ी के रंग पर निर्भर करता है। Mahogany लकड़ी का रंग लाल से भूरा होता है। लकड़ी लाल होगी तो पेड़ महंगा होगा, और लड़की भूरी होगी तो महंगी होगी। महोगनी के पेड़ की एक विशेषता यह है कि यह कम पानी वाले इलाकों में उगाया जा सकता है।

मन के पेड़ के बीज, पत्ते और लकड़ियां सब बहुत उपयोगी होते हैं। इसलिए यह पेड़ इतना महंगा है। 50 डिग्री सेल्सियस का तापमान इसकी लकड़ी को सहन करता है। फर्नीचर की सामग्री काफी मजबूत है। इसके पत्तों का उपयोग ब्लडप्रेशर, अस्थमा और कैंसर की दवाओं में किया जाता है। मच्छर मारने वाली दवाओं में बीज और पत्तियों का भी उपयोग होता है।