लाडली लक्ष्मी योजना के तहत बेटियों को पढ़ाई के लिए मिलेंगे 1 लाख रुपए, ऐसे करें आवेदन और उठाएं लाभ

लाड़ली लक्ष्मी योजना के तहत, बेटियों की पढ़ाई के लिए 1लाख रू तक का मिलेगा लाभ,मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा 01 अप्रैल 2007 को लाडली लक्ष्मी योजना की शुरुआत की थी. इस योजना को शुरू करने का उद्देश्य बेटियों को उच्च शिक्षा प्रदान करना है. जिन लोगों ने लाडली लक्ष्मी योजना में आवेदन किया है, अब वह ऑफिसियल वेबसाइट ladlilaxmi. mp .gov .in पर जाकर लाडली लक्ष्मी योजना का सर्टिफिकेट डाउनलोड कर सकते हैं. प्रमाण पत्र डाउनलोड करने की प्रक्रिया को विस्तारपूर्वक जानने के लिए निचे बताई गई प्रक्रिया को जरुर देखें।

एमपी लाडली लक्ष्मी योजना प्रमाण-पत्र के तहत बेटियों को 1,18,000 रूपए की आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है. इससे राज्य की बालिकाओं की शिक्षा स्थिति में सुधार होगा, एवं बेटियां अपने उज्जवल भविष्य का निर्माण कर सकेंगी. इस योजना के संचालन से लड़का-लड़की में होने वाले भेदभाव को समाप्त किया जा सकेगा एवं बाल विवाह एवं भ्रूर्ण हत्या जैसे अपराधों पर लगाम लगेगी.

ऐसे करें लाडली लक्ष्मी योजना सर्टिफिकेट

स्टेप 1: सबसे पहले आपको लाडली लक्ष्मी योजना की ऑफिसियल वेबसाइट ladlilaxmi.mp.gov.in पर जाना होगा।

स्टेप 2: ऑफिसियल वेबसाइट ओपन होने के बाद होम पेज पर आपको पेज को स्क्रॉल करने पर प्रमाण-पत्र ऑप्शन मिलेगा, इस ऑप्शन पर क्लिक करें।

स्टेप 3: इसके बाद आपको आवेदन/पंजीयन क्रमांक एवं केप्चा कोड दर्ज करके Search बटन पर क्लिक करना होगा।

स्टेप 4: अब आपके सामने लाडली बहना योजना सर्टिफिकेट खुलकर आ जायेगा।

स्टेप 5: यहाँ से आप लाडली बहना योजना का सर्टिफिकेट डाउनलोड एवं प्रिंट कर सकती है।