Ladli Behna Yojana: लाड़ली बहने 6टी किस्त जारी होने से पहले करें यह काम, जल्दी करें वरना रूक जाएंगे पैसे 

मध्यप्रदेश में चल रही लाडली बहना योजना कि अब छठवीं किस्त की बारी आ गई है। मध्य प्रदेश के सीएम मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान जी ने यह ऐलान किया है कि अब 10 तारीख तक लाडली बहनों के खातों में छठवीं किस्त की राशि ट्रांसफर की जाएगी। लेकिन हर बार की तरह इस बार भी आपको सचेत रहना है और आवश्यक कार्य छठवीं किस्त के पहले करना होगा। ताकि आपके डीबीटी खाते में 1250 रुपये की छठवीं किस्त बिना किसी परेशानी के प्राप्त हो ।

आपको जानकारी के लिए बता दे कि अब तक लाडली बहना योजना के तहत पांचवी किस्त की राशि महिलाओं को मिल चुकी है। अब लाडली बहना योजना की छठवीं किस्त की राशि महिलाओं को 10 नवंबर तक ट्रांसफर की जाएगी। 4 अक्टूबर को लाडली बहना योजना की पांचवी किस्त महिलाओं के खाते में मध्य प्रदेश के सीएम के द्वारा एक सिंगल क्लिक के द्वारा पहुंचाई गई थी।

सीएम ने की घोषणा

मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान जी ने लाडली बहना योजना की छठवीं किस्त के लिए घोषणा कर दी है। सीएम ने बताया कि नवंबर 10 तारीख तक सभी महिलाओं के खातों में 1250 रुपए की धनराशि ट्रांसफर की जाएगी। बताया जा रहा है कि यह धनराशि महिलाओं के लिए दीपावली के शुभ अवसर के लिए एक अवसर का कार्य कर सकती है। क्योंकि दीपावली के दो दिन पहले ही महिलाओं के खातों में यह धनराशि ट्रांसफर की जाएगी।मध्य प्रदेश में अभी आचार संहिता लग गई है। लेकिन आचार संहिता के चलते हुए भी महिलाओं को लाडली बहना योजना के तहत लाभ मिल रहा है। हालाकि इस बार किसी भी तरह का आयोजन आयोजित नहीं किया गया है।

10 नवंबर को आएगी लाडली बहना योजना की छठवीं किस्त

लाडली बहना योजना के तहत मिलने वाली धनराशि का स्टेटस हम ऑनलाइन भी चेक कर सकते हैं। बता दे प्रदेश सरकार द्वारा लाडली बहना योजना का विस्तार करने के लिए लगातार योजना में बदलाव होते रहते हैं। प्रदेश सरकार द्वारा 21 वर्ष से अधिक अविवाहित बहनों को भी इस योजना का लाभ दिया जाएगा।प्रदेश सरकार ने 21 वर्ष की अविवाहित बहनों को भी लाडली बहना योजना के लिए आवेदन का अवसर दिया है। लाडली बहना योजना के तहत मिलने वाली धनराशि 10 नवंबर तक सभी महिलाओं के खातों में सिंगल क्लिक के माध्यम से 1250 रुपए ट्रांसफर किए जाएंगे।

1.32 करोड़ लाड़ली बहनें होंगी लाभान्वित

मध्यप्रदेश सरकार के अनुसार लाडली बहना योजना के द्वारा मिलने वाली छठवीं किस्त के अंतर्गत 1.32 करोड़ लाड़ली बहनें लाभान्वित होने वाली हैं। जिसमें प्रत्येक बहन के खाते में 1250 रुपये ट्रांसफर किए जाएंगे। लाडली बहना योजना मध्य प्रदेश में एक सफल योजना के तौर पर चल रही है। इस चुनावी माहौल में जबकि पूरे प्रदेश में आचार संहिता लगी है। आचार संहिता के बावजूद भी लाडली बहना योजना का लाभ महिलाओं को दिया जा रहा है।

छठवीं किस्त के पहले करें यह काम

लाड़ली बहनों को छठवीं किस्त की राशि 10 नवंबर तक जारी की जाएगी। लेकिन आप सभी को 10 नवंबर के पहले अपने खाते की जांच करनी है और मिनिमम बैलेंस बना कर रखना होगा ताकि छठवीं किस्त की राशि प्राप्त होने के बाद किसी तरह का चार्ज न लागे । अगर आप मिनिमम बैलेंस बना कर नहीं रखते हैं तो बैंक चार्ज काट सकता है और फिर आपको यह लगेगा की छठवीं किस्त की राशि आपको प्राप्त नहीं हुई है।इसके साथ ही बैंक डीबीटी सक्रिय करके रखें और SMS अलर्ट ऑन ही रखें। ताकि जब भी राशि डेबिट या क्रेडिट हो तो आपको SMS के माध्यम से यह जानकारी प्राप्त हो जाए।