Rose Farming: गुलाब की खेती कर कमाएं अच्छा खासा मुनाफा, हर समय रहतीं हैं फूलों की डिमांड, देखें खबर

गुलाब की खेती करने के बाद हमको बहुत लाभ हो सकते हैं। गुलाब से बनने वाले गुलाब जल को हम मिठाइयों, स्कीन, आयुर्वेद एवं अन्य कामों में लाते हैं। जिसके चलते इसकी मांग कभी कम नहीं होती है।

हम गुलाब के फूल को अक्सर ही अपने घर में होने वाली सभी प्रकार की पूजा में या किसी भी ख़ुशी के अवसर पर प्रयोग में लाते हैं। हम इनको या तो बाज़ार से खरीद के लाते हैं या किसी के बगीचे से लेकिन क्या हमने कभी सोचा है कि गुलाब की खेती करके हम लाखों रूपये की आमदनी भी कर सकते हैं। गुलाब एक ऐसा पौधा है जो सभी को खुशबू से लेकर लोगों को उपहार में देने तक प्रयोग होता है।

क्या लाभ हैं गुलाब की खेती के

गुलाब की खेती करने के बाद हमको बहुत लाभ हो सकते हैं। हम गुलाब के फूल को सीधे तौर पर बाज़ार में बेच कर मोटी कमाई कर सकते हैं। इसके साथ ही हम इसके फूल को बाज़ार में सिंगल पीस में भी बेच सकते हैं, लेकिन इसके लिए आपको हाइब्रिड गुलाब की जरुरत होगी. यह गुलाब साइज़ में बड़ा और देखने में सुन्दर होता है। लेकिन इनका उपयोग हम खुशबू के लिए बहुत ही कम करते हैं। गुलाब के फूल से हम कई तरह से व्यापार कर सकते हैं।

गुलाब जल बना कर कमा सकते हैं लाखों

देशी गुलाब के फूलों से हम गुलाब जल को बना सकते हैं और इसे मोटी कमाई का जरिया बना सकते हैं। हम अपने फॉर्म में असली गुलाब जल बनाने के लिए सबसे पहले एक बड़े धातु के बर्तन का इस्तेमाल करते हैं। यह विधि हम छोटे बर्तन में भी कर सकते हैं लेकिन व्यापारिक उद्देश्यों की पूर्ति के लिए हमको बड़े धातु के बर्तनों की आवश्यकता पड़ती है। बड़े बर्तन में हम गुलाब की पंखुड़ियों और पानी को मिला कर उसके मुंह को मिट्टी के लेप से बंद कर देते हैं। साथ ही इसके मुंह से एक नली को निकाल कर दूसरे बर्तन से जोड़ देते हैं और दूसरे बर्तन को भी मिट्टी के लेप से बंद कर देते हैं. गुलाब और पानी से भरे बर्तन को देर तक उबालते है। दूसरे बर्तन को ठंडे पानी में रखा जाता है। इससे निकलती हुई भाप दूसरे बर्तन में गुलाब जल के रूप में एकत्र हो जाती है। इस तरह से बनाया गया गुलाब जल बिलकुल शुद्ध होता है।

किस भाव में बिकता है गुलाब जल

बाज़ार में गुलाब जल उपयोग के आधार पर बिकता है। इन सभी के पैसों में भी अंतर होता है। सामान्य रूप से आप 300 से लेकर 1000 रुपये लीटर तक में बेच सकते हैं। इसके साथ ही आप इसे मिठाई की दुकानों या फुटकर विक्रेताओं को थोक के भाव में भी बेच सकते हैं। गुलाब जल का प्रयोग हम लगभग सभी मिठाइयों में करते हैं. इसका उपयोग हम स्किन को स्मूथ बनाने के लिए भी करते हैं। इसे पूजा में प्रयोग के लिए भी सीधे तौर बेच सकते हैं।