मौसम अलर्ट: अचानक बदला मौसम, चलने लगीं ठंडी हवाएं,43 जिलों में भारी बारिश, आंधी तूफान के लिए रेड अलर्ट

मध्य प्रदेश के सभी संभागों में बादल छाए हुए हैं। कहीं-कहीं बारिश रिकॉर्ड की जा रही है।बुधवार दोपहर मौसम में अचानक से बदलाव देखने को मिला है। राजधानी भोपाल समेत कई जगह पर बारिश रिकॉर्ड की गई है।वहीं गुना में बिजली गिरने की भी सूचना मिली है। ओलावृष्टि और वज्रपात का भी अलर्ट जारी किया गया है।इंदौर में मौसम का मिजाज बदला हुआ है। 40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवा चल रही है।इंदौर में रात 9:00 बजे हल्की बारिश रिकॉर्ड की गई है।इसके अलावा रायसेन, गुना, नीमच, रतलाम, जबलपुर, खरगोन, इटारसी और अशोकनगर में बारिश की चेतावनी जारी कर दी गई है।

2 मौसम सिस्टम सक्रिय

मध्यप्रदेश में एक बार फिर से मौसम में महत्वपूर्ण बदलाव होने वाले हैं। आंधी बारिश सहित ओलावृष्टि का पूर्वानुमान जताया गया है।बेमौसम बारिश और आंधी का दौर फिलहाल जारी है।बुधवार को भोपाल जबलपुर, राजगढ़, सतना, गुना, खरगोन के कई जिलों में बारिश रिकॉर्ड की गई है।गुरुवार को 46 जिलों में बारिश का पूर्वानुमान जताया गया है। इसके लिए अलर्ट जारी किया गया है।मौसम विभाग के मुताबिक भोपाल, इंदौर, जबलपुर सहित नर्मदा पुरम, रीवा, सागर और शहडोल संभाग में आंधी बारिश की चेतावनी जारी की गई है।7 संभाग सहित 40 से अधिक जिलों में भारी बारिश का पूर्वानुमान जताया गया है। कई जिले में ओले गिरने की भी चेतावनी जारी कर दी गई है।

इन जिलों में बारिश सहित आंधी का पूर्वानुमान

जिन जिलों में बारिश सहित आंधी का पूर्वानुमान जताया गया है|उसमें टीकमगढ भोपाल, सीहोर, रायसेन, राजगढ़, विदिशा, नर्मदा पुरम, बैतूल, सागर, दमोह, पन्ना, हरदा, छतरपुर, निवाड़ी, सिंगरौली, सतना, जबलपुर, कटनी, नरसिंहपुर, अलीराजपुर, खरगोन, बड़वानी, खंडवा, बुरहानपुर, श्योपुर, मुरैना, गुना, झाबुआ, अशोक नगर, उज्जैन, रतलाम, शाजापुर, देवास, आगर मालवा और जबलपुर में भी मध्यम बारिश की चेतावनी जारी की गई है।

इन जिलों में आंधी का पूर्वानुमान

12 जिलों में आंधी का भी पूर्वानुमान जताया गया है।इनमें रीवा और भोपाल संभाग के अलावा धार, इंदौर, खरगोन, अलीराजपुर, झाबुआ, बड़वानी, उज्जैन, पन्ना, रतलाम, शहडोल, टीकमगढ़, शाजापुर, बालाघाट, दमोह, देवास, नरसिंहपुर, आगर, कटनी, छतरपुर में 40 से 50 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से तेज आंधी और हवा का भी पूर्वानुमान जताया गया है।नर्मदा पुरम संभाग सहित खंडवा, बुरहानपुर, उमरिया, अनूपपुर, जबलपुर, डिंडोरी, छिंदवाड़ा, सागर, और मंडला में ओलावृष्टि का अलर्ट जारी किया गया है।