Government Scheme: मध्यप्रदेश में इस योजना से महिलाओं को हर महीने मिलेंगे 1000 रुपये, आवेदन की ये है आखिरी तारीख

राजस्थान सरकार ने राज्य की महिलाओं के लिए मुख्यमंत्री लाडली बहना योजना शुरू की है. योजना के तहत महिलाओं को 1000 रुपये हर महीने दिए जाएंगे. इससे महिला समृद्ध हो सकेंगी.

Mukhyamantri Ladli Behna Yojana 2023: राज्य सरकारें महिलाओं को सशक्त बनाने के लिए हर संभव कदम उठा रही हैं. महिलाओं को उनका हक मिले. इस संबंध में राज्य सरकारें लगातार कवायद करती रहती हैं. मध्य प्रदेश सरकार ने भी महिलाओं के लिए बड़ी पहल की है. एक करोड़ से अधिक महिलाएं इस योजना के तहत जुड़ चुकी है. राज्य सरकार उन्हें सशक्त बनाने का काम कर रही है. हालांकि इस योजना का लाभ चुनावी तौर पर भी जोड़कर देखा जा रहा है. वहीं राज्य सरकार ने महिलाओं को समृद्ध बनाना पहली प्राथमिकता बताया है. 

हर महीने मिलेंगे 1000 रुपये 

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने मुख्यमंत्री लाडली बहना योजना शुरू की है. योजना के तहत महिला आवेदकों को पंजीकरण कराना होगा. उसके बाद में पूरी जांच पड़ताल करने के बाद महिलाओं के खाते में हर महीने 1000 रुपये भेजे जाएंगे. महिलाओं को ये धनराशि 10 जून के बाद मिलनी शुरू होगी. 

कब तक करा लें पंजीकरण

लाडली योजना के लिए आवेदन की तिथि 30 अप्रैल तक रखी है. आवेदकों की जांच कर उनका समाधान 15 से 30 मई तक करेगी. राज्य सरकार के अधिकारी योजना के संबंध में सभी जानकारी पोर्टल पर 31 मई तक अपलोड कर देंगे. 

23 से 60 साल तक की महिलाओं को मिलेगा लाभ

इस योजना का लाभ केवल 23 से 60 साल तक की महिलाओं को मिलेगा. लेकिन ये विशेष तौर पर ध्यान रखना है कि परिवार आयकर दाता न हो, घर में फोर व्हीलर न हो के अलावा अन्य नियमों का भी ख्याल रखा जाएगा. 

डॉक्यूमेंट के लिए कुछ डॉक्यूमेंट भी अनिवार्य कर दिए गए हैं. इसके लिए आधार कार्ड की कॉपी, पासबुक की फोटोकॉपी, मोबाइल नंबर और एक फोटो की जरूरत होगी. राज्य सरकार की अधिकारिक वेबसाइट पर जाकर खुद से भी अपलोड किया जा सकता है. कॉमन सर्विस सेंटर में भी पंजीकरण कराया जा सकता है