किसानों के लिए खुशखबरी: केंद्र सरकार ने 10% से लेकर 80% तक चमक विहीन गेहूं उपार्जन की अनुमति दी, देखें खबर

1 Min Read
खबर शेयर करें

समर्थन मूल्‍य पर 80 प्रतिशत तक चमकविहीन गेहूं उपार्जन की अनुमति – कलेक्‍टर श्री दिनेश जैन ने बताया कि भारत सरकार व्‍दारा रबी विपणन वर्ष 2023-24 में समर्थन मूल्‍य पर चमकविहीन गेहूं के उपार्जन की अनुमति दी गई है। दस प्रतिशत तक चमक विहीन गेहूं बगैर वेल्‍यू कट के साथ एवं दस प्रतिशत से 80 प्रतिशत तक चमक विहीन गेहूं ¼ ऑफ वन फूल वेल्‍यू कट के साथ उपार्जन करने की अनुमति प्रदान की गई है।

राज्‍य शासन व्‍दारा निर्णय लिया गया है, कि 10 प्रतिशत से 80 प्रतिशत तक चमकविहीन गेहूं के उपार्जन पर किसानों से कोई कटौत्रा किए बगैर पूर्ण समर्थन मूल्‍य की राशि का भुगतान किया जायेगा।

कलेक्‍टर श्री जैन ने सभी संबंधितों को निर्देश दिए है, कि भारत सरकार व्‍दारा निर्धारित प्रतिशत 80 प्रतिशत ही चमकविहीन गेहूं का उपार्जन किया जावे। इससे अधिक प्रतिशत तक चमकविहीन गेहूं स्‍वीकार नहीं किया जावेगा। कलेक्‍टर ने चमकविहीन गेहूं की खरीदी की प्रतिशत मात्रा किसानों की जानकारी, बोरो पर स्‍याही/ लाल कलर से मार्किंग पृथक से भण्‍डारण/ परिवहन एवं उनके सभी प्रकार के अभिलेख मेन्‍यूअल व ऑनलाईन संधारित करने के निर्देश दिए गए हैं ।


खबर शेयर करें
Share This Article
By Harry
Follow:
नमस्ते! मेरा नाम "हरीश पाटीदार" है और मैं पाँच साल से खेती बाड़ी से जुड़ी हर प्रकार की जानकारी, अनुभव और ज्ञान मैं अपने लेखों के माध्यम से लोगों तक पहुँचाता हूँ। मैं विशेष रूप से प्राकृतिक फसलों की उचित देखभाल, जलवायु परिवर्तन के प्रभाव का सामना, और उचित उपयोगी तकनीकों पर आधारित लेख लिखने में विशेषज्ञ हूँ।