PM Kisan Yojana: केंद्र सरकार द्वारा किसानों को दिए गए 2.24 लाख करोड़ से अधिक रूपए, देखें अपडेट

3 Min Read
खबर शेयर करें

PM kisan Yojana: पीएम किसान योजना केंद्र सरकार की बड़ी योजनाओं में से एक है जो देश के किसानों की वित्तीय जरूरतों को पूरा करने के लिए लागू की गई है।इस योजना के तहत भारत सरकार ने भारतीय किसानों और उनके परिवारों को 2.24 लाख करोड़ रुपये से अधिक का वितरण किया है।इसमें से 1.7 लाख करोड़ रुपये से अधिक राशि को कोविड लॉकडाउन के दौरान किसानों के खाते में डाला गया है और इससे देश के किसानों को उनके दिन-प्रतिदिन के खर्चों का इंतज़ाम करने में मदद मिली।

पीएम किसान योजना क्या है

पीएम किसान योजना: इस पहल के तहत वितरित किए गए धन ने किसानों के लिए क्रेडिट बाधाओं को कम करने और कृषि आदानों में निवेश में वृद्धि करने में सहायता प्राप्त ग्रामीण आर्थिक विकास में एक उत्प्रेरक के रूप में काम किया है।प्रधानमंत्री सम्मान निधि योजना के तहत तीन समान किस्तों में प्रति वर्ष 6000/- रुपये के वित्तीय लाभ को किसानों के बैंक खातों में ट्रान्सफर किया जाता है।योजना के दिशानिर्देशों के अनुसार राज्य/यूटीएस पीएम-किसान पोर्टल पर डेटा अपलोड करने से पहले पात्र किसानों को पहचानते हैं और सत्यापित करते हैं।पीएम-किसान पोर्टल पर राज्यों / केंद्र शासित प्रदेशों द्वारा अपलोड किए गए डेटा के सत्यापन के बाद प्रत्यक्ष लाभ हस्तांतरण मोड के माध्यम से राशि लाभार्थियों को हस्तांतरित की जाती है।

PM Kisan Yojana: पीएम-किसान योजना फरवरी 2019 में शुरू की गई थी।संबंधित राज्य/केंद्र शासित सरकारों से मिले सत्यापित आंकड़ों के आधार पर, केंद्र सरकार 3 करोड़ से अधिक लाभार्थियों को राशि हस्तांतरित करने में सक्षम थी। बाद के वर्षों में किसानों की संख्या में कई गुना वृद्धि हुई है।पीएम किसान योजना से किसानों को मिलती आर्थिक सहायता। प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि (पीएम-किसान) योजना को देश भर में सभी लैंडहोल्डिंग किसानों के परिवारों को आय सहायता प्रदान करने के लिए लागू किया जा रहा है ताकि उन्हें कृषि और संबद्ध गतिविधियों के साथ-साथ घरेलू जरूरतों के साथ-साथ खर्च करने में सक्षम बनाया जा सके।

पीएम किसान योजना: एक किसान-केंद्रित डिजिटल बुनियादी ढांचे ने बिचौलियों की भागीदारी के बिना देश भर के सभी किसानों तक योजना का लाभ सुनिश्चित किया है।इस योजना ने किसानों को जोखिम उठाने की क्षमता में वृद्धि की है, जो उन्हें जोखिम भरा लेकिन तुलनात्मक रूप से उत्पादक निवेश करने के लिए प्रेरित करता है।IFPRI (इंटरनेशनल फूड एंड पॉलिसी रिसर्च इंस्टीट्यूट) द्वारा किए गए एक अध्ययन के अनुसार, पीएम किसान के तहत किसानों द्वारा प्राप्त धन न केवल उनकी खेती की जरूरतों में उनकी मदद कर रहे हैं, बल्कि यह उनके अन्य खर्चों जैसे कि शिक्षा चिकित्सा, विवाह, खानपान आदि के लिए भी सहायता कर रहा है । ये देश के किसानों पर योजना के सकारात्मक प्रभाव के संकेतक हैं।


खबर शेयर करें
Share This Article
By Harry
Follow:
नमस्ते! मेरा नाम "हरीश पाटीदार" है और मैं पाँच साल से खेती बाड़ी से जुड़ी हर प्रकार की जानकारी, अनुभव और ज्ञान मैं अपने लेखों के माध्यम से लोगों तक पहुँचाता हूँ। मैं विशेष रूप से प्राकृतिक फसलों की उचित देखभाल, जलवायु परिवर्तन के प्रभाव का सामना, और उचित उपयोगी तकनीकों पर आधारित लेख लिखने में विशेषज्ञ हूँ।