Weather Today: मध्यप्रदेश में अगले 24 घंटो में होंगी धमाकेदार बारिश, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट 

MP Weather Update Today : काफी दिनों से प्रदेश के मौसम में पल पल में बहुत सारे नए बदलाव देखने को मिल रहे हैं। इधर वेस्टर्न डिस्टर्बेंस के गुजरते ही पारे में तीव्रता से कमी देखी जाएगी जिसमें और अत्यधिक सर्दी रफ़्तार से बढ़ने लगेगी। वहीं अभी हाल फिलहाल 1 नवंबर तक मौसम सूखा और स्पष्ट बने रहने का अंदेशा जताया गया है। आने वाले दो नवंबर तक रात्रि का पारा 15 डिग्री सेल्सियस से ज्यादा रिकॉर्ड किया जा सकता हैं। यहां दिन का पारा तापमान 32 से 33 डिग्री के लगभग बना रहने का अंदेशा भी जता दिया गया है। लेकिन नवंबर के पहले हफ्ते में तापक्रम 12 डिग्री सेल्सियस के पार जा सकता है और रात्रि में पिंक सर्दी का प्रभाव देखने को मिल सकता हैं।

नवंबर में फिर से एक्टिव होगा वेस्टर्न डिस्टर्बेंस

यहां मौसम कार्यालय के अनुमान मुताबिक मौजूदा समय में कोई असरदार वेदर सिस्टम एक्टिव नहीं है, जिससे वेदर पूरी तरह से साफ़ बना हुआ है। मगर उत्तरार्द्ध में तेज रफ़्तार से हवाएं चलने के दौरान रात्रि में कम से कम टेंपरेचर में भारी कमी का दौर बना हुआ है। इधर नवंबर से जम्मू-कश्मीर में एक और बेहद प्रभावशील वेस्टर्न डिस्टर्बेंस एक्टिव होने से बादलों में मेघों की आँख मिचोली का क्रम प्रारम्भ होगा। वही रात्रि के पारे में एक से दो डिग्री सेल्सियस की बढ़ोतरी होने का अंदेशा जताया गया है। 30-31 अक्टूबर तक भोपाल, इंदौर, ग्वालियर, जबलपुर सहित कई जिलों में पारे 15-16 डिग्री तक पहुंचने का अंदेशा जताया गया है।

हवाओं के मिजाज बदलने से हो रहा सर्दी का अनुभव

MP मौसम कार्यालय के अनुसार आज यानी सोमवार को वेदर में फिर से परिवर्तन आएगा और मंगलवार से ठण्ड का प्रभाव तीव्र होना प्रारम्भ हो जाएगा। दो नवंबर तक एक नया वेस्टर्न डिस्टर्बेंस सक्रिय होने का अंदेशा जताया गया है, इससे शीत बढ़ेगी और पारे में तेजी से गिरावट आना शुरू हो जाएगी। फिलहाल उत्तर-पूर्वी और उत्तर पश्चिमी हवाएं चल रही हैं, जिससे रात्रि के वक़्त सर्दी और सवेरे के समय दक्षिणी-पश्चिमी हवाएं चलने के फलस्वरूप ग्रीष्म का अनुभव हो हो रहा है।अभी पाकिस्तान के इर्द गिर्द द्रोणिका के रूप में एक नवीन वेस्टर्न डिस्टर्बेंस एक्टिव हो गया है।

इन जिलों में बारिश का अलर्ट

वहीं, IMD ने प्रदेश के 10 जिलों बुरहानपुर, सागर, छिंदवाड़ा, सिवनी, नर्मदापुरम, बैतूल, जबलपुर, दमोह, नर्मदापुरम, नरसिंहपुर, छतरपुर, सागर, खंडवा, धार, रायसेन, सतना और हरदा में अगले 24 घंटों में (मंगलवार सुबह साढ़े आठ बजे से बुधवार सुबह साढ़े आठ बजे तक)छिटपुट जगहों पर बहुत भारी बारिश एवं बिजली गिरने के संकेत जारी किए हैं जिसके परिणामस्वरूप इन स्थलों पर वर्षा का अलर्ट जारी रहेगा।